PC: News24 Hindi

डॉक्टरों सहित स्वास्थ्य विशेषज्ञ अक्सर कब्ज की समस्या से राहत के लिए खाली पेट पानी पीने की सलाह देते हैं। अब सवाल यह उठता है कि क्या खाली पेट गर्म, गुनगुना या ठंडा पानी पीना चाहिए? मौसम के आधार पर आहार परिवर्तन पर भी विचार किया जाना चाहिए। सर्दियों में शरीर को गर्म रखने के लिए गर्म खाद्य पदार्थों का अधिक सेवन किया जाता है, जबकि गर्मियों में शरीर के तापमान को बनाए रखने के लिए ठंडे खाद्य पदार्थों को प्राथमिकता दी जाती है।

सर्दियों में कितना गर्म पानी पीना चाहिए?

विशेषज्ञों के अनुसार, व्यक्तियों को सुबह के समय अपने शरीर की गर्मी के अनुरूप गुनगुना या गर्म पानी पीना चाहिए। जिस तरह अत्यधिक ठंडा पानी शरीर के लिए हानिकारक हो सकता है, उसी तरह अत्यधिक गर्म पानी भी जोखिम पैदा कर सकता है। इसलिए, 60°F से 100°F (16°C से 38°C) तापमान वाला गुनगुना पानी पीने की सलाह दी जाती है।

पानी का सही टेंपरेचर देखकर पिएं:

शरीर की गर्मी के लिए उपयुक्त तापमान वाले पानी का सेवन करने की सलाह दी जाती है। सर्दियों में गुनगुना पानी पीने से पाचन क्रिया पर काफी असर पड़ता है। पानी की खपत के लिए आदर्श तापमान सीमा 60°F से 100°F (16°C से 38°C) के बीच है।

PC: Aaj Tak

छाती में कफ जमना:

यदि आपको भारी कफ का अनुभव हो रहा है, तो पानी पीने की सलाह दी जाती है जो इसे आसानी से खत्म करने में मदद करता है। न तो बहुत गर्म और न ही बहुत ठंडा, एक आदर्श तापमान बनाए रखना महत्वपूर्ण है। गुनगुना पानी पीने से शरीर की अशुद्धियाँ साफ हो जाती हैं।

PC: Asianet News Hindi

गले और सीने में जलन का समाधान:

ठंड के मौसम में पित्त दोष बढ़ जाता है, जिससे सीने में जलन, अपच, कब्ज और एसिडिटी की अनुभूति होती है। अगर आप ऐसी समस्याओं का सामना कर रहे हैं तो गुनगुना पानी पीने से राहत मिल सकती है। यह असुविधा को कम करने में मदद करता है और समग्र कल्याण का समर्थन करता है।


आयुर्वेद के अनुसार सुबह खाली पेट गुनगुना पानी नहीं पीना चाहिए। हालाँकि, यदि आप पानी पीना चुनते हैं, तो गुनगुने पानी में नींबू, घी या शहद मिलाने की सलाह दी जाती है। यह पाचन संबंधी समस्याओं को कम करने और समग्र कल्याण में योगदान करने में मदद कर सकता है।

Follow our Whatsapp Channel for latest Sports News

Related News