pc: tv9hindi

अंडे को एक स्वस्थ सुपरफूड माना जाता है क्योंकि वे विभिन्न पोषक तत्वों जैसे विटामिन बी 12, बी 6, बी 5, विटामिन ए, विटामिन डी, फोलेट, कैल्शियम और कई अन्य आवश्यक तत्वों से भरपूर होते हैं। इसीलिए कहावत है, "संडे हो या मंडे रोज खाने चाहिए अंडे।" हालांकि, गर्मी के मौसम में कई लोग गलतफहमियों के कारण इनसे परहेज करते हैं। एक लोकप्रिय मिथक यह है कि गर्म मौसम में अंडे खाने से उनके गर्मी पैदा करने वाले गुणों के कारण दस्त या उल्टी जैसी पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं।

यह ग़लतफ़हमी अक्सर लोगों को अंडे के पोषण संबंधी लाभों को नज़रअंदाज कर देती है। शरीर में विभिन्न पोषक तत्वों की कमी को पूरा करने के लिए अंडे के सेवन से पूरी तरह परहेज करने के बजाय, यह समझना जरूरी है कि गर्मी के महीनों के दौरान इसे आहार में कैसे शामिल किया जाए। विशेषज्ञों का सुझाव है कि गर्मियों के दौरान प्रतिदिन एक या दो अंडे का सेवन करना सुरक्षित है।

pc: Healthline

एक आहार विशेष्य के अनुसार अंडे की तासीर गर्म हो सकती है, फिर भी गर्मी के मौसम में इनका सेवन किया जा सकता है, भले ही कम मात्रा में। अंडे को उबालकर या ऑमलेट के रूप में खाया जा सकता है। हालाँकि, एक दिन में दो या तीन से अधिक अंडे खाने से असुविधा या पेट में गर्मी महसूस हो सकती है। अत्यधिक अंडे के सेवन से शरीर का तापमान भी बढ़ सकता है और पाचन संबंधी विभिन्न समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए, किसी भी संभावित समस्या से बचने के लिए प्रति दिन अंडे का सेवन एक या दो तक सीमित करने की सिफारिश की जाती है।

pc: Britannica

जिन व्यक्तियों को पहले से ही दस्त, उल्टी या अन्य गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याएं हैं, उन्हें अंडे खाने से पहले एक स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श लेना चाहिए। ऐसे मामलों में, अंडे या मांस जैसे भारी खाद्य पदार्थों के बजाय हल्के खाद्य पदार्थों जैसे खिचड़ी या अन्य आसानी से पचने योग्य विकल्पों को चुनने की सलाह दी जाती है, जो स्थिति को बढ़ा सकते हैं। जो लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं, उन्हें अंडे की जर्दी का सेवन करने से बचने की सलाह दी जाती है क्योंकि इसे पचाना मुश्किल हो सकता है।

Related News