pc: Punjab Kesari

गर्मियों के दौरान बच्चों को ऊर्जावान और स्वस्थ रखने के लिए उचित पोषण सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है। फलों में प्राकृतिक शर्करा, विटामिन और खनिज होते हैं जो न केवल ऊर्जा प्रदान करते हैं बल्कि उन्हें हाइड्रेटेड भी रखते हैं। यहां 5 फल हैं जिनका सेवन बच्चों को गर्मियों के दौरान जरूर करना चाहिए।

स्ट्रॉबेरी: स्ट्रॉबेरी छोटे लेकिन पोषक तत्वों से भरपूर फल हैं। इनमें एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो बच्चों की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं। विटामिन सी से भरपूर, ये बच्चों को ताजगी का एहसास प्रदान करते हैं।

तरबूज: तरबूज भी हाइड्रेटिंग है और इसमें पोटेशियम, विटामिन ए और सी होता है। यह बच्चों को ठंडक देता है और उनकी प्यास बुझाने में मदद करता है। इसका मीठा स्वाद इसे बच्चों का पसंदीदा बनाता है।

पपीता: पपीता पाचन के लिए उत्कृष्ट है क्योंकि इसमें पपेन एंजाइम होता है, जो पाचन में सहायता करता है। यह बच्चों के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक विटामिन सी और ए से भरपूर है।

आम: गर्मियों में फलों का राजा कहा जाने वाला आम बच्चों को बहुत पसंद आता है. इसमें विटामिन सी और ए होता है, जो उनकी त्वचा और आंखों के लिए फायदेमंद होता है। आम बच्चों को तुरंत ऊर्जा प्रदान करता है और स्वादिष्ट भी होता है।

खरबूजा: खरबूजा में पानी की मात्रा भरपूर होती है, जो बच्चों को हाइड्रेट रखता है। इसमें विटामिन ए, बी6 और सी होता है, जो उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करता है। ठंडा खरबूजा खाने से बच्चे तुरंत तरोताजा हो जाते हैं।

Related News