जैसे-जैसे सर्दी विदा हो रही है और वसंत की हल्की गर्माहट जागने लगी है, यह उन यात्रा योजनाओं को धूल चटाने का समय है जिन्हें आपने ठंड के महीनों के दौरान स्थगित कर दिया था। इससे पहले कि गर्मियों की प्रचंड गर्मी हमें घेर ले, क्यों न मनमोहक स्थलों की खोज करने के अवसर का लाभ उठाया जाए? मार्च अत्यधिक तापमान की परेशानी के बिना यात्रा शुरू करने के लिए एक आदर्श अवसर प्रदान करता है। आज हम इस लेख के माध्यम से ऐसी जगहो के बारे में बताएंगे जहां आप मार्च में घूमने जा सकते हैं-

Google

उत्तराखंड:

मार्च उत्तराखंड को उसके पूर्ण गौरव से परिचित कराता है। गंगोत्री, यमुनोत्री और केदारनाथ के प्रतिष्ठित स्थलों से परे, मसूरी, नैनीताल और ऋषिकेश के शांत आकर्षण का इंतजार करें। गर्मियों की भीड़ शुरू होने से पहले पहाड़ियों की शांति का आनंद लें।

हिमाचल प्रदेश:

प्राकृतिक वैभव से सुशोभित हिमाचल प्रदेश यात्रियों को अपनी सुंदरता का आनंद लेने के लिए आमंत्रित करता है। मनाली और शिमला की हलचल भरी सड़कों से लेकर धर्मशाला और रोहतांग दर्रे के शांत परिदृश्य तक, मार्च इसकी विविध पेशकशों का पता लगाने का आदर्श समय है।

Google

जम्मू और कश्मीर:

मार्च ने जम्मू-कश्मीर को शांति के रंग में रंग दिया। श्रीनगर, गुलमर्ग और पहलगाम के आकर्षण का आनंद लें, या डल झील और सोनमर्ग की अलौकिक सुंदरता में खुद को खो दें। गर्मियों की भीड़ शुरू होने से पहले शांत परिदृश्यों को अपनाएं।

google

राजस्थान Rajasthan:

राजसी वैभव से सुसज्जित राजस्थान मार्च में यात्रियों को अपनी भव्यता देखने के लिए आकर्षित करता है। जयपुर, जोधपुर और उदयपुर की जीवंत सड़कों से लेकर जैसलमेर, पुष्कर और रणथंभौर राष्ट्रीय उद्यान के शांत विस्तार तक, हर कोने में जादू इंतज़ार कर रहा है।

Related News