pc: abplive

फल हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं क्योंकि ये पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। कई फल विभिन्न लाभकारी गुणों से भरपूर होते हैं और ऐसा ही एक फल है कीवी। कीवी स्वाद से भरपूर है, इसका तीखा-मीठा स्वाद इसे अनूठा बनाता है। इस फल की सबसे अच्छी बात यह है कि आप इसे छिलके के साथ और बिना छिलके के भी खा सकते हैं। इसका स्वाद सभी को पसंद आता है।

आज हम कीवी खाने के फायदों के बारे में चर्चा करेंगे, जो आपको कई बीमारियों से बचाने में मदद कर सकते हैं। आइए बात करते हैं कीवी के फायदों के बारे में और आपको इसे कितना और कब खाना चाहिए।

कीवी में पोटेशियम, फाइबर, विटामिन सी, फोलिक एसिड, विटामिन ई और पॉलीफेनोल्स जैसे विभिन्न पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। इसमें कैलोरी कम होती है इसलिए आप इसे सुपरफूड मान सकते हैं। इसे खाने से आप कई बीमारियों से दूर रह सकते हैं और वजन बढ़ने से रोक सकते हैं।

आंखों से जुड़ी बीमारियों के लिए कीवी बेहद फायदेमंद है। इसे खाने से आंखों की रोशनी बढ़ती है और दृष्टि संबंधी समस्याएं दूर होती हैं।

यह इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है. कीवी खाने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और कई बीमारियाँ दूर रहती हैं। अगर आप अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाना चाहते हैं तो आपको कीवी का सेवन जरूर करना चाहिए क्योंकि इसमें विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है।

यह हार्ट को हेल्दी रखता है। कीवी अपने फाइबर और पोटेशियम सामग्री के साथ खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है। यह ब्लड सेल्स को भी मजबूत बनाता है।

यह कब्ज से राहत दिलाता है। अगर आप कब्ज से परेशान हैं तो 2-3 कीवी खाएं। कीवी कब्ज से राहत दिलाने और पेट साफ रखने के लिए अच्छा है।

कीवी खाने का सही समय सुबह 10 बजे से दोपहर 12 बजे के बीच है। इस दौरान कीवी पोषक तत्वों से भरपूर होता है जो शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होता है। आप इसे खाली पेट भी खा सकते हैं, लेकिन इसे खाली पेट खाने से बचने की सलाह दी जाती है क्योंकि इससे एसिडिटी हो सकती है। इसके बजाय आप इसे नाश्ते के बाद खा सकते हैं।

Related News