pc: tv9hindi

साफ दांत रखने से आपका व्यक्तित्व निखरता है। अपने दांतों को दिन में दो बार ब्रश करना जरूरी है, एक बार सुबह उठने के बाद और फिर रात में खाने के बाद। लेकिन क्या आप ब्रश करने का सही तरीका जानते हैं, या आप सिर्फ ब्रश करने का काम कर रहे हैं? यदि आप अपने दांतों की ठीक से देखभाल करते हैं, तो ये आपकी खूबसूरती में चार चाँद लगा सकते हैं। हालाँकि, कई लोगों को ब्रश करने का सही तरीका नहीं पता होता है।

दांतों पर गंदगी मुख्य रूप से मसूड़ों और दांतों के बीच जमा होती है। अगर इस गंदगी को नहीं हटाया गया तो मुंह के अंदर बैक्टीरिया पनपने का खतरा बढ़ जाता है। इससे दांतों की ऊपरी परत पीली हो सकती है और सांसों से दुर्गंध आने लगती है। आइए जानें ब्रश करने का सही तरीका क्या है:

दो मिनट से ज्यादा ब्रश न करें: शोध में पाया गया है कि दिन में कम से कम दो बार ब्रश करना फायदेमंद होता है। इसके अलावा ऐसे टूथपेस्ट का इस्तेमाल करें जिसमें फ्लोराइड हो। दो मिनट से ज्यादा ब्रश करने से बचें।

pc: Hindustan

सही ब्रश का इस्तेमाल करें: दांतों को स्वस्थ रखने के लिए सही ब्रश का इस्तेमाल करना जरूरी है। यदि आपका ब्रश सही नहीं है, तो यह आपके दांतों से गंदगी को प्रभावी ढंग से नहीं हटा पाएगा। बहुत कठोर ब्रश का उपयोग करने से इनेमल को नुकसान हो सकता है, जबकि बहुत नरम ब्रश का उपयोग आपके दांतों को प्रभावी ढंग से साफ नहीं कर पाएगा। इसलिए, ऐसे ब्रश से बचें जो बहुत नरम या बहुत सख्त हों।

ब्रश करने के तुरंत बाद चाय या कॉफी न पिएं: अगर आपको ब्रश करने के तुरंत बाद चाय या कॉफी पीने की आदत है, तो इसे बदल लें। ऐसा करने से आपके दांतों की बाहरी परत को नुकसान पहुंच सकता है। इसी तरह, अत्यधिक धूम्रपान या शराब का सेवन भी आपके दांतों को नुकसान पहुंचा सकता है।

Related News