हार्वर्ड मेडिकल हेल्थ के अनुसार, पेट की चर्बी एक बहुत ही खतरनाक लक्षण है। यह एक चेतावनी है। मेडिकल भाषा में इस फैट को एविसरल फैट कहा जाता है। अतिरिक्त वसा टाइप 2 मधुमेह, हृदय रोग और यहां तक ​​कि कैंसर के खतरे को भी बढ़ा सकता है। कुछ उपायों से इन फैट को कम किया जा सकता है। यदि आप एक महीने के लिए निम्नलिखित उपाय करते हैं, तो आप एक महीने में अंतर देखेंगे।

1) कैलोरी प्रबंधन
500 से अधिक कैलोरी खर्च करें
वजन कम करने के लिए भूखे रहने की जरूरत नहीं है। हालांकि, आप खाने से 500 कैलोरी ज्यादा खर्च करते हैं। इसे हेल्दी कैलोरी रिडक्शन कहते हैं।

2) वॉकिंग रूल
हफ्ते में 3 दिन एक घंटा वॉकिंग करने से
बेली फैट नाटकीय रूप से कम हो जाता है। हार्वर्ड इंस्टीट्यूट के अनुसार, यह न केवल चमड़े के नीचे बल्कि उदर गुहा में छिपी चर्बी को भी कम करता है।

3)
30% कैलोरी प्रोटीन से आहार सूत्र लें।
चयापचय की प्रक्रिया में, प्रति दिन 80 से 100 कैलोरी जोड़ी जाती है। दही, दालें, जई, दलिया और ब्रोकली सबसे अच्छे स्रोत हैं।

4) पर्याप्त नींद
आवश्यक है 7 घंटे की नींद
खराब नींद या अनिद्रा वाले लोगों में वजन बढ़ने की संभावना अधिक होती है। अनिद्रा के कारण होने वाली थकान भूख को प्रभावित करती है, शरीर में शुगर के स्तर को प्रभावित करती है।

5)
'हिट' एक्सरसाइज
हिट यानी हाई इंटेंसिटी इंटरवल ट्रेनिंग के 15 मिनट जरूरी एक्सरसाइज करें । स्पोर्ट्स न्यूट्रिशनिस्ट डेविड स्टेस के मुताबिक बेली फैट कम करने के लिए यह बेहद उपयोगी एक्सरसाइज है।

Related News