नारियल पानी शरीर के लिए बेहद स्वस्थ है। ज्यादातर लोग गर्मियों में नारियल पानी पीते हैं। नारियल पानी वसा में बहुत कम है। जिससे आपको वजन कम करने में मदद मिलती है। नारियल पानी पोषक तत्वों से भरपूर होता है। यह विटामिन, पोटेशियम, फाइबर, कैल्शियम, मैग्नीशियम और खनिजों में समृद्ध है। यही कारण है कि यह स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा है।

Coconut Water Provides Benefits To The Body - बड़े काम की चीज है नारियल पानी,  बाल-स्किन-पेट की प्रॉब्लम का है इलाज | Patrika News

जिन लोगों को पित्ताशय की पथरी होती है उन्हें ज्यादातर नारियल पानी पीने की सलाह दी जाती है ताकि पित्ताशय मूत्र के माध्यम से बाहर निकल सके। यह पत्थर के क्रिस्टल को पिघलाने में मदद करता है। इसलिए पित्त पथरी की समस्या के लिए यह बेहद फायदेमंद है। गर्मियों में इसका सेवन करना अच्छा होता है। यह शरीर में ग्लूकोज के स्तर को सामान्य रखता है। इसे पीने से आपका शरीर हाइड्रेटेड रहता है।

नारियल पानी पेट की बीमारियों जैसे पेट दर्द, एसिडिटी, अल्सर, कोलाइटिस, आंतों की सूजन में भी राहत देता है। यह आपके शरीर को ऊर्जा देता है। यह कमजोरी, थकान, चक्कर आना जैसी समस्याओं से राहत देता है। नारियल पानी में विटामिन-सी, मैग्नीशियम और पोटेशियम जैसे पोषक तत्व होते हैं। इससे आपका रक्तचाप नियंत्रित रहता है। नारियल पानी मुंहासों को दूर करने में भी मदद करता है। आप इसे फेस पैक के रूप में भी उपयोग कर सकते हैं।

Coconut Water Benefits in Hindi | नारियल पानी के फायदे व नुकसान | 1mg

गर्मियों में आप टैनिंग हटाने के लिए अपना चेहरा नारियल पानी से धो सकते हैं। यह चेहरे की टैनिंग को कम करता है और ठंडक देता है। नारियल पानी पीने से आपकी इम्युनिटी बढ़ती है। यह संक्रामक रोगों के खतरे को कम करता है। आप दिन में किसी भी समय नारियल पानी पी सकते हैं। लेकिन सुबह का समय बेहतर माना जाता है। इस समय आपका शरीर अपने सभी पोषक तत्वों को अवशोषित कर लेता है।

Related News