पिछले कुछ समय से गायों में लंपी वायरस का खतरा लगातार बढ़ता जा रहा है और इससे लंपी वायरस के चलते अब दिल्ली से एक बड़ी खबर सामने आ रही है।

इस वायरस के कारण पिछले कुछ समय से लगातार पशुपालकों में एक लगातार खतरा बना हुआ है और इसे लेकर लगातार लोगों में चर्चा का विषय बना हुआ है और खासकर पशुपालक इसे लेकर काफी चिंतित नजर आ रहे हैं। वहीं से लेकर अब मीडिया में आ रही एक रिपोर्ट के अनुसार बताया गया है कि दिल्ली में पिछले कुछ दिनों में ही 180 से भी ज्यादा के लंबी वायरस के देखे जा चुके हैं और यह एक खतरे की घड़ी की ओर इशारा कर रहा है।

एक तरीके का बहुत ही खतरनाक वायरस है और इस वायरस के चलते पैटर्न डिजीज नहीं है उसका जो संक्रमण है बहुत तेज नहीं है लेकिन इसके चलते पशुओं को बेहद ही तकलीफ का सामना करना पड़ रहा है और इसे लेकर अभी तक कोई भी ठोस इलाज उसका सामने नहीं आ सका है और इसके चलते पशुपालकों में भी एक प्रकार का भय बना लगा हुआ है।

वही इसके अलावा इस बुखार के चलते कई लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है आपको बता दें कि इस वायरस के लक्षण में सबसे पहले बुखार आता है और उसके बाद नाक मुंह से पानी आता है और उसके बाद शरीर पर चकत्ते से पड़ जाते हैं जो 10 से 12 दिन में ठीक होते हैं और इस समय पर पशु खाना पीना छोड़ देते हैं और इसकी वजह से उनके शरीर में बेहद कमजोरी देखने को मिलती है।

Related News