महिलाएं अपने हाथों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए नेल पेंट लगाना पसंद करती हैं। नेल पेंट लगाने के बाद हाथ खूबसूरत लगते हैं, लंबे समय तक नेल कलर लगाने से नाखूनों को काफी नुकसान होने लगता है। नेल कलर लगाने से नाखून खराब हो जाते हैं। कुछ दिनों में नेल पेंट हटाने की सलाह दी जाती है। नेल पेंट हटाने के लिए नेल रिमूवर का इस्तेमाल किया जाता है, हालांकि आप चाहें तो बिना नेल रिमूवर के भी नेल पॉलिश हटा सकते हैं।

नेल पेंट हटाने के लिए टूथपेस्ट- आप टूथपेस्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं। टूथपेस्ट में एथिल एसीटेट होता है जो नाखूनों को साफ करने में मदद करता है। जिसके लिए एक पुराना टूथब्रश लें और फिर टूथपेस्ट को नाखूनों पर लगाएं। जिसके बाद ब्रश को गीले करके नाखूनों पर रगड़ें और ध्यान रखें कि ब्रश को त्वचा पर रगड़ने से आपकी त्वचा छिल सकती है। सिर्फ नाखूनों पर ही रगड़ें।

नींबू और सिरका- नेल पॉलिश हटाने के लिए एक कटोरी गर्म पानी लें और इस पानी में अपनी उंगलियों को 10 से 15 मिनट के लिए भिगो दें। एक कटोरी में दो चम्मच नींबू का रस और सिरका मिलाएं। जिसके बाद इस मिश्रण को रूई की मदद से नाखूनों पर लगाएं, इससे आपका नेल पेंट आसानी से निकल जाएगा।

हेयर स्प्रे- हेयर स्प्रे में रबिंग अल्कोहल होता है जो नेल पेंट हटाने में काफी मदद करता है। जिसके लिए आप हेयर स्प्रे को नाखून पर स्प्रे करें, फिर रूई की मदद से इसे हल्के से रगड़ें।

हैंड सैनिटाइज़र- आप हैंड सैनिटाइज़र का उपयोग कर सकते हैं। सैनिटाइजर में रबिंग अल्कोहल होता है, जो नाखूनों को साफ करने में काफी मददगार होता है। सैनिटाइजर से नेल पॉलिश हटाने के लिए सबसे पहले एक कॉटन बॉल लें, उस पर सैनिटाइजर लगाएं, फिर लगाएं और नाखूनों पर रगड़ें।

Related News