इंटरनेट डेस्क. दीपावली का त्यौहार बहुत ही नजदीक है और यह ऐसा त्यौहार होता है जब हमारे घरों में ज्यादा मात्रा में मीठा खाने को मिलता है और मिठाइयां भी भरपूर होती है लेकिन कई बार लोग अपनी सेहत का ख्याल रखने के चक्कर में मीठे का सेवन नहीं कर पाते हैं यदि आपका भी मीठा खाने का मन करता है और आप मीठा खाना चाहते हैं तो आप मीठा खा सकते हैं बस आपको अपने रूटीन में इन हेल्दी ड्रिंक्स को शामिल करना होगा ताकि आपका शुगर लेवल कंट्रोल में रह सके। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं इन हेल्दी ड्रिंक्स के बारे में -

* जीरा वॉटर का करें सेवन :

आयुर्वेद के अनुसार जीरे का पानी का विशेष महत्व बताया गया है क्योंकि जिले में कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जो हमारे शरीर में शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने में मदद करते हैं इसके लिए आप रात में जीरे को भिगोकर रख दें और सुबह जीरे को पानी को गर्म करके पिए।

* मेथी दाने का पानी :

किसी भी त्यौहार पर मीठी चीजों के सेवन करने से हमारे शरीर में शुगर लेवल को बढ़ने का खतरा रहता है यदि आप भी मीठा खाना खाते हैं और अपने शुगर लेवल को भी कंट्रोल में रखना चाहते हैं तो आप नियमित रूप से मेथी दाने का पानी का सेवन करें मेथी दाने को आप रात में भिगोकर रख दें और सुबह इस पानी को गर्म करके सेवन करें आप चाहे तो इन मेथी दानों का पेस्ट बनाकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

* दालचीनी डिटॉक्स ड्रिंक :

यदि आपको भी डायबिटीज की समस्या है और आप मीठे का सेवन करना चाहते हैं तो आप सीमित मात्रा में मीठे का सेवन करें और अपनी डाइट में या अपने रूटीन में दालचीनी डिटॉक्स ड्रिंक को जरूर शामिल करें क्योंकि डायबिटीज से पीड़ित लोगों के लिए यह बहुत ही कारगर ड्रिंक होता है इसके लिए आप एक चम्मच दालचीनी पाउडर को एक गिलास पानी में रात भर के लिए भी वह कर छोड़ दें और अगली सुबह इस पानी का सेवन कर ले इसके सेवन से आपको ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है।

Related News