हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए विटामिन डी बहुत ज्यादा आवश्यक है। विटामिन-डी एक वसा में घुलनशील विटामिन है। यह मज़बूत इम्यून सिस्टम को बनाए रखने के लिए भी अहम भूमिका निभाता है। यदि आपके शरीर में विटामिन-डी की कमी है , तो स्प्लीमेंट के सेवन से अवसाद कम हो सकता है और ताकत में सुधार आ सकता है। अगर आप विटामिन-डी सप्लीमेंट लेने का सोच रहे हैं, तो पहले अपने डॉक्टर से सलाह लेना न भूलें।

हम आपको बताते है की हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, आप विटामिन-डी सप्लीमेंट किस समय ले रहे हैं, यह भी काफी अहमियत रखता है।

विटामिन-डी दिन में किस वक्त लेनी चाहिए?
हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, विटामिन-डी सप्लीमेंट सुबह के समय लेने से प्राकृतिक रूप से सूर्य से विटामिन डी मिलता है , तो हम इसे दिन के दौरान संश्लेषित कर रहे हैं, इसलिए इसे सुबह लेना बेहतर है। विटामिन-डी का मुख्य स्रोत सूर्य है। इस विटामिन की कमी से सारा दिन ऊर्जा में कमी और कमज़ोरी महसूस होती है।

सूरज की रोशनी भी है बेहद ज़रूरी
हमें सूरज की किरणों के सम्पर्क में आने से सबसे ज़्यादा विटामिन-डी मिलता है। गर्मी के समय में, हफ्ते में दो से तीन बार हाथों और पैरों पर 15-20 मिनट भी सूर्य की किरणें पड़ जाएं, तो काफी हैं। सूरज से विटामिन-डी लेने का बेस्ट समय है सुबह 10 बजे से लेकर दोपहर 3 बजे तक। इस दौरान सूरज की गर्मी तेज़ हो जाती है, जिससे शरीर कम समय में ज़्यादा विटामिन-डी बेहतर तरीके से ले सकेगा।

विटामिन-डी किन फूड्स में होता है
सर्दी के समय, खासतौर पर अगर आप ऐसी जगहों पर रहते हैं, जहां धूप ज़्यादा नहीं निकलती, तो आपको खाने के ज़रिए विटामिन-डी की कमी पूरी करना चाहिए। विटामिन-डी इन फूड्स में मौजूद होता है:

सालमन
रेड मीट
अंडे की ज़र्दी
कलेजी

Related News