कोरोना वायरस से बचाव के लिए वैक्सीन ही एकमात्र कारगर हथियार माना जा रहा है. इसके लिए देश में टीकाकरण अभियान शुरू किया गया है। अब तक, केवल 18 वर्ष से कम आयु के नागरिकों को टीका लगाया जाता है। लेकिन जल्द ही 18 साल से कम उम्र के बच्चों को वैक्सीन मिल सकेगी। इसके लिए, भारतीय औषधि नियामक प्राधिकरण (DCGI) ने देश में आपातकालीन उपयोग के लिए Zydus Cadila वैक्सीन की तीन खुराक को मंजूरी दी है।

इस बीच जायरोस ग्रुप के एमडी डॉ. शेरविल पटेल ने भारत में वैक्सीन कब तक आएगी इसकी जानकारी दी है। जायडस ग्रुप के एमडी डॉ शेरविल पटेल ने कहा कि सितंबर के मध्य से टीकों की आपूर्ति शुरू हो जाएगी। अक्टूबर से नई मैन्युफैक्चरिंग फैसिलिटी में हम टीकों का उत्पादन बढ़ाकर 1 करोड़ रुपये प्रतिमाह कर सकते हैं।

डॉ. शेरविल पटेल ने भी वैक्सीन की कीमत की जानकारी दी। पटेल ने कहा कि ZyCOV-D वैक्सीन की कीमत अगले सप्ताह स्पष्ट की जाएगी।

वैक्सीन की प्रभावशीलता पर बोलते हुए, शेरविल पटेल ने कहा, “हमारे कोविड -19 वैक्सीन की दक्षता 66 प्रतिशत से अधिक है और डेल्टा प्रकार के खिलाफ इसकी दक्षता लगभग 66 प्रतिशत है। यह तीन खुराक वाला टीका है। पहली खुराक के बाद दूसरी खुराक 28वें दिन और तीसरी खुराक 56वें ​​दिन दी जाती है। टीका 12 वर्ष से अधिक उम्र के वयस्कों और किशोरों के लिए स्वीकृत है।

XycoV-D भारत में आपातकालीन उपयोग के लिए स्वीकृत छठा टीका है। अब तक, स्थानीय रूप से उत्पादित कोविशील्ड और कोवासिन के अलावा, रूस के स्पुतनिक वी, अमेरिका के मॉडर्न और जॉनसन एंड जॉनसन के टीकों को मंजूरी दी गई है।

Related News