वर्तमान समय में बढ़ती डिजिटल टेक्नोलॉजी ने इंसान के जीवन की कई चुनौतियों को बढ़ा दिया है। लोग अपने जीवन में आगे बढ़ने के लिए जी जान से मेहनत करते हैं और अपनी तरफ से बेस्ट देने के लिए लोग कहीं बाहर कुछ समझौते करने से भी पीछे नहीं चूकते हैं। अपने करियर में आगे बढ़ने के लिए लोग अब दिन में काम करने के साथ-साथ रात में भी काम करने लगे हैं लेकिन क्या आप जानते हैं रात में काम करना आपके लिए बहुत नुकसानदायक साबित हो सकता है खासकर महिलाओं के लिए। क्योंकि नाइट शिफ्ट में काम करने वाली महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर का खतरा ज्यादा होता है।

* महिलाओं में नाइट शिफ्ट से कैंसर का खतरा :

हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार जो महिलाएं लंबे समय तक नाइट शिफ्ट में काम करती है उन महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर होने का खतरा सबसे ज्यादा होता है. नाइट शिफ्ट में काम करने वाली महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर होने को लेकर कहीं भी हो चुकी है. नाइट शिफ्ट में काम करने वाली महिलाओं को लेकर हुए रिसर्च में इस बात का खुलासा हुआ है इन महिलाओं को स्किन कैंसर होने के साथ-साथ ब्रेस्ट कैंसर और लंग कैंसर होने का खतरा ज्यादा होता है।

* ब्रेस्ट कैंसर से नाइट शिफ्ट का क्या है कनेक्शन :

जब कोई महिला रात में काम करती है तो इससे आप लाइट के संपर्क में आती है जो आपके सर्कैडियन रिदम में गड़बड़ी का कारण बनते हैं. इससे आपके शरीर में प्रोलैक्टिन, एड्रेनोकोर्टिकोट्रोपिक ग्लुकोकोर्टिकोइड्स हार्मोन, सेरोटोनिन और मेलाटोनिन सहित कई हार्मोन के बहाव को भी प्रभावित करता है। लगातार नाइट शिफ्ट में काम करने से बॉडी में मेलाटोनिन सिंथेसिस में कई परेशानियां आने लगती है जिसकी वजह से एस्ट्रोजन का लेवल बढ़ने लगता है और इसकी वजह से महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर का खतरा बढ़ जाता है।

* यदि होता है एक कारण :

हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार रात में काम करने वाली महिलाएं तनाव से छुटकारा पाने के लिए धूम्रपान का सेवन शुरू कर देती है जिसकी वजह से भी महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर होने का खतरा और ज्यादा बढ़ जाता है इसलिए ब्रेस्ट कैंसर से बचने के लिए महिलाओं को नाइट शिफ्ट में काम करने से बचना चाहिए। यदि आप नाइट शिफ्ट में काम करते हो तो आपको दिन में कम से कम 7 से 8 घंटे की नहीं जरूर ले लीजिए और इसके साथ आप भी हेल्दी डाइट लें।

Related News