वर्तमान समय में अधिकतर हेल्थ एक्सपर्ट बड़े बुजुर्गों को नंगे पैर हरी घास पर चलने की सलाह देते हैं लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि आखिर ऐसा क्यों किया जाता है। वर्तमान समय में हम बिना चप्पल जूतों के कहीं बाहर नहीं निकल पाते इसलिए नंगे पैर चलने का ट्रेंड अब लगभग खत्म सा हो चुका है। देखा जाता है कि कई हेल्थ एक्सपर्ट इस बात को जोर देकर कहते हैं कि हमें नियमित रूप से सुबह उठकर नंगे पैर गिली घास पर कम से कम 20 मिनट जरूर चलना चाहिए क्योंकि इस आदत से हमारे शरीर को क्या फायदे मिलते हैं जिनको जानकर आप हैरान हो जाएंगे आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं यदि आप नियमित रूप से नंगे पैर हरी घास पर चलते हैं तो आपके शरीर को क्या-क्या फायदा मिलता है। आइए जानते है विस्तार से -


* एलर्जी की समस्या से मिलती है राहत :

यदि आप नियमित रूप से सुबह-सुबह गीली हरी घास पर चलते हैं तो इससे हमारी सेहत को कई लाभ मिलते हैं क्योंकि इससे हमें ग्रीन थेरेपी मिलती है। ऐसा करने से हमारे पांव के नीचे की त्वचा के कोमल सेल्स से जुड़े नर्वस एक्टिव हो जाते हैं। और संकेत हमारे ब्रेन तक पहुंचा देते हैं जिससे एलर्जी जैसी समस्याओं से राहत मिलती है।


* आंखों के लिए होता है फायदेमंद :

यदि आप नियमित रूप से सुबह उठकर नंगे पैर हरी घास में चलते हैं तो ऐसा करने से आपके पैरों के तलवों पर दबाव पड़ता है। दरअसल हमारे शरीर के कई अंगों का प्रेशर पॉइंट हमारे तलवों में मौजूद होता है। इसमें हमारी आंखें भी शामिल है। जिसकी वजह से सही पॉइंट पर दबाव पड़ने से हमारी आंखों की रोशनी भी बढ़ने लगती है।


* टेंशन की समस्या से मिलती है राहत :

हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार नियमित रूप से सुबह के समय नंगे पैर हरी घास पर चलने से हमारे मानसिक स्वास्थ्य को बहुत फायदा मिलता है आपकी इस आदत से आपके दिमाग को रिलैक्स फील होता है जिससे टेंशन की समस्या से राहत मिलती है।


* पैरों का रिलैक्सेशन :

नियमित रूप से नंगे पैर हरी घास पर चलने से हमारे पैरों को भी बहुत फायदा मिलता है जब हमारे पैर भीगी हुई घास पर थोड़ी देर चहल कदमी करते हैं तो ऐसा करने से हमारे पैरों की एक बेहतरीन फुट मसाज होती है जिसकी वजह से हमारे पैरों के मसल्स को काफी राहत मिलती है जिससे पैरों में होने वाला हल्का फुल्का दर्द आसानी से दूर हो जाता है।

Related News