खुबानी एक बहुत ही स्वादिष्ट फल होता है. इसका आकार छोटा होता है. ये विटामिन और मिनरल से भरपूर होता है. ये एक रसदार फल होता है. इसका स्वाद खट्टा- मीठा होता है. ये स्वास्थ्य संबंधित कई समस्याओं से छुटकारा दिलाने का काम करता है. ये कब्ज, अपच और त्वचा संबंधित समस्याओं से छुटकारा दिलाता है. स्वस्थ रहने के लिए आप खुबानी (Apricot) डाइट में शामिल कर सकते हैं. इस फल का इस्तेमाल कई तरह के व्यंजनों में किया जाता है। इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे खुबानी के सेवन से आपको क्या - क्या फायदे मिलते है। आइए जानते है विस्तार से -

* कब्ज से दिलाए राहत :

ये पाचन संबंधित समस्याओं को दूर करने का काम करता है.खुबानी में फाइबर की मात्रा अधिक होती है. ये पाचन तंत्र को स्वस्थ रखता है। इसका सेवन करने से पाचन क्रिया को सुचारू रूप से चलाने में मदद मिलती है।

* आंखों की रोशनी बढ़ाने में करें मदद :

खुबानी में बीटा कैरोटीन भरपूर मात्रा में होता है. ये आंखों की रोशनी में सुधार करता है. ये आंखों संबंधित समस्या से बचाने का काम करता है।

* हृदय को स्वस्थ रखने में करें मदद :

खुबानी में फाइबर, पोटैशियम और विटामिन सी जैसे पोषक तत्व होते हैं। हाई कोलेस्ट्रॉल के कारण हृदय संबंधित समस्याओं का सामना करना पड़ता है. खुबानी में मौजूद फाइबर बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है. ये सभी फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाते हैं. ये हाई ब्लड प्रेशर को कम करके हृदय को स्वस्थ रखने का काम करते हैं।

* कोलेस्ट्रॉल और ब्लड शुगर को करें कंट्रोल :

खुबानी में फाइबर होता है. इसका सेवन करने से पाचन तंत्र स्वस्थ रहता है. खुबानी में घुलनशील और अघुलनशील दोनों तरह के फाइबर होते हैं, लेकिन घुलनशील फाइबर की मात्रा अधिक होती है. ये फाइबर आपके कोलेस्ट्रॉल और ब्लड शुगर के लेवल को कंट्रोल करने में मदद करते हैं।

* एनीमिया के जोखिम करें कम :

खुबानी में आयरन होता है. खुबानी में फोलेट भी होता है. एनीमिया के दौरान शरीर में लाल रक्त कोशिकाएं कम हो जाती है. इसलिए खुबानी का सेवन एनीमिया की कमी को दूर करने के लिए लाभकारी है।

* हेल्दी त्वचा के लिए फायदेमंद :

खुबानी में विटामिन सी, ए और फाइटोन्यूट्रिएंट्स होता है. ये त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है. खुबानी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण त्वचा को फ्री रेडिकल्स के नुकसान से बचाने में मदद करते हैं।इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं. ये त्वचा के उम्र बढ़ने के लक्षण को कम करते हैं. हेल्दी त्वचा के लिए आप रोजाना इसका सेवन कर सकते हैं।

Related News