इंटरनेट डेस्क। बच्चे को कैसे शरीर को स्वस्थ रखने के लिए उन्हें कई पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है। इन्ही पोषक तत्वों में से एक कैल्शियम भी आवश्यक पोषक तत्व है। शरीर के पूर्ण रूप से विकास के लिए कैल्शियम बहुत जरूरी होता है। शरीर की हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए कैल्शियम बहुत जरूरी है। अगर आपके बच्चे की हड्डियां भी कमजोर है तो आपने मजबूत करने के लिए उनकी डाइट में कैल्शियम से भरपूर यह फूड शामिल कर सकते हैं। आइए आपको बताते हैं कैल्शियम युक्त फूड्स के बारे में विस्तार से -

1. बादाम का करे सेवन :

शरीर में कैल्शियम की कमी को पूरा करने के लिए आप अपने बच्चों की डाइट में बादाम को शामिल कर सकते हैं बादाम बहुत ही स्वादिष्ट और हेल्दी होते हैं। कैल्शियम से भरपूर बादाम में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। बादाम का इस्तेमाल आप इन्हें भिगोकर या बादाम को शहद में मिलाकर भी बच्चों को करा सकते है।

2. सोयाबीन का करे इस्तेमाल :

शरीर में होने वाली कैल्शियम की कमी को पूरा करने के लिए आप बच्चों की डाइट में सोयाबीन जरूर शामिल करें। सोयाबीन में प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है प्रोटीन के साथ-साथ इसमें कैल्शियम और आयरन भी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। सोयाबीन का सेवन इम्यूनिटी को बढ़ाने के साथ-साथ आपकी हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है।

3. दूध, दही और पनीर जैसे डेयरी उत्पाद :

बच्चों के शरीर में कैल्शियम की कमी को पूरा करने के लिए आप दूध और दूध से बने डेयरी प्रोडक्ट का इस्तेमाल कर सकते है। आप इन चीजों का सेवन का इन तरीकों से कर सकते हैं आप बच्चों को पनीर की सब्जी बनाकर दे सकते हैं पता दूध का इस्तेमाल आप शेक बनाने में कर सकते हैं और दही से रायता बनाकर बच्चों को खिला सकते हैं।

4. हरी पत्तेदार सब्जियों का जरूर करें इस्तेमाल :

शरीर में कैल्शियम की कमी को पूरा करने और शरीर को स्वस्थ रखने के लिए आप अपनी और बच्चों की डाइट में हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन जरूर शामिल करें। हरी पत्तेदार सब्जियों में कई मिनरल और विटामिंस पाए जाते हैं। हजार सब्जियों का सेवन करके आप अपने शरीर में कई पोषक तत्वों की कमी को पूरा कर सकते हैं।

Related News