इंटरनेट डेस्क। बच्चे हरी सब्जियों का नाम सुनते ही अपना मुंह बनाने लगते है। जिसमें लौकी , तोरई टिंडा आदि सब्जियां प्रमुख है। लेकिन यह सब जो स्वाद में अच्छी ना होकर सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है। मानसून के मौसम में तोरई सब्जी का सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है डॉक्टर की सब्जी का सेवन करने की सलाह देते हैं क्योंकि तराई में कई जरूरी न्यूट्रिएंट्स पाए जाते है। इसमें एंटी बैक्टीरियल, एंटी विटामिन सी, ए, बी, आयोडीन और फ्लोरिन , सेप्टिक, कैल्शियम, कॉपर, जैसे जरूरी पोषक तत्वों की भरमार होती है। वजन कम करने वाले लोगो के लिए भी तोरई की सब्जी का सेवन बहुत फायदेमंद होता है अगर आपको बच्चे इस सब्जी को खाने में आनाकानी करता है तो आप उन्हें इन तरीकों से इस सब्जी का सेवन करा सकती है आइए जानते हैं इनके बारे में विस्तार से -

* आपके बच्चे तोरई की बनी हुई सब्जी खाने में आनाकानी करते हैं तो आप ही से किसी और तरह से उनकी डाइट में शामिल कर सकती है जैसे इसको पराठा बना सकती है। इसके लिए आप तो रहेगा मसाला तैयार करके पराठा बनाकर उसे बटर के साथ बच्चों को दे सकते हैं।

* बच्चों को इसका सेवन आप सूप बनाकर भी करा सकती है क्योंकि बच्चों को सुख बहुत पसंद होता है। तोरे का सूप बनाते समय इस बात का ध्यान रखें इसमें आप तो रही के अलावा बच्चों को पसंद आने वाले कार्न और अन्य चीजे भी डाल सकती है।

* आजकल के बच्चों पिज्जा सैंडविच बहुत पसंद होते हैं। इन्हें खाने के लिए बच्चे हमेशा जिद करता है अगर आप चाहे तो पिज़्ज़ा सैंडविच में डालने वाली सब्जियों में तोरई का भी इस्तेमाल कर सकते है।

* आप बच्चो को तोरई कि सब्जी के अलावा वेजिटेबल पुलाव भी बनाकर खिला सकती है।

Related News