मने के लिए कश्मीर में सबसे अच्छी जगहों में से एक भारत का स्वर्ग है डल झील, श्रीनगर में झील, जम्मू और कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी। बता दे की,कश्मीर में पर्यटन और मनोरंजन का अभिन्न अंग है और इसे "कश्मीर के ताज में गहना" या "श्रीनगर का गहना" नाम दिया गया है। झील मछली पकड़ने और जल पौधों की कटाई में व्यावसायिक कार्यों के लिए भी एक महत्वपूर्ण स्रोत है। यह झील पर्यटन और मनोरंजन के लिए एक महत्वपूर्ण गंतव्य होने के लिए प्रसिद्ध है। दाल पर मछली पकड़ना इस क्षेत्र का दूसरा सबसे बड़ा उद्योग है।

आपकी जानकारी के लिए बता दे की,डल झील और पहाड़ों के लुभावने दृश्यों के साथ, वे एक अनूठा अनुभव भी प्रदान करते हैं। अधिकांश हाउसबोट डल झील पर रहने वाले परिवारों द्वारा चलाई जाती हैं। हाउसबोट बजट, मिड-रेंज और लग्जरी में भी उपलब्ध हैं। हाउसबोट और शिकारा दाल की एक और खास विशेषता है। कई पर्यटक झील के शानदार दृश्यों का आनंद लेने के लिए हाउसबोट पर रहना पसंद करते हैं और आगंतुकों के साथ-साथ मूल निवासी शिकारों में नौका विहार का आनंद लेते हैं।

भोजन:

आपकी जानकारी के लिए बता दे की,श्रीनगर में खाने के लिए सबसे लोकप्रिय स्थान लाल चौक, खयम रोड और डल झील के पास के क्षेत्र में पाए जाते हैं। श्रीनगर अपने मांसाहारी व्यंजनों जैसे रोगन गोश्त, गुश्तबा, रिश्ता, तबकमाज़, कांति आदि के लिए प्रसिद्ध है। कुछ रेस्तरां हैं जो डल झील के पास सड़क के किनारे स्वादिष्ट शाकाहारी भोजन प्रदान करते हैं। घूमने का सबसे अच्छा समय: डल झील की यात्रा के लिए मई से नवंबर का समय सबसे अच्छा है क्योंकि जलवायु सुखद है। सर्दी के दिनों में यहाँ अत्यधिक ठंड पड़ती है।

Related News