वर्तमान समय में अधिकतर लोगों को शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल की समस्या का सामना करना पड़ता है। नसों में कोलेस्ट्रोल का जमा होना हमारे शरीर के लिए बहुत नुकसानदायक होता है और इसी वजह से लोगों को हार्ट अटैक और स्ट्रोक जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है जो हमारे लिए जानलेवा भी साबित हो सकती हैं। क्योंकि नसों में कोलेस्ट्रॉल के जमा होने पर ब्लड सर्कुलेशन में बाधा उत्पन्न होने लगती है। और इसके अलावा शरीर में खून का थक्का जमने से नसों के ब्लॉक होने का खतरा भी बना रहता है। नसों में कोलेस्ट्रॉल जमा होने पर धनिया संकुचित होने लगती है यदि आप इस समस्या से बचे रहना चाहते हैं तो आपको अपनी डाइट में इन सब्जियों को जरूर शामिल करना चाहिए। जो हमारे शरीर में नसों में कोलेस्ट्रॉल को जमा होने से रोकती है। आइए इस लेख के माध्यम से जानते हैं इन सब्जियों के बारे में -


* भिंडी का करें सेवन :

नसों में कोलेस्ट्रॉल जमा होने की समस्या से बचे रहने के लिए आपको अपनी डाइट में आज से ही भिंडी को शामिल करना चाहिए क्योंकि भिंडी में लो कैलोरी पाई जाती है और इसके अलावा भिंडी में घुलनशील फाइबर पाया जाता है जो हमारे शरीर की नसों में कोलेस्ट्रॉल जमा होने से रोकता है। इस समस्या के साथ-साथ भिंडी का सेवन वजन कम करने में भी मदद कारगर होता है।


* सोयाबीन भी है फायदेमंद :

शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करने के लिए आप अपनी डाइट में सोयाबीन को भी शामिल कर सकते हैं सोयाबीन या सोया मिल्क से बने प्रोडक्ट का सेवन करने से हमारे शरीर में कोलेस्ट्रॉल कम होने लगता है। आपको बताते हैं कि आधा कब सोयाबीन में 25 ग्राम तक प्रोटीन पाया जाता है जिसके इस्तेमाल से 5-6 प्रतिशत बैड कोलेस्ट्रॉल को कम किया जा सकता है।


* बीन्स का करें सेवन :

बीन्स का सेवन अपनी डाइट में शामिल करने से कोलेस्ट्रोल को नसों में जमा होने से रोका जा सकता है क्योंकि बीन्स में भी घुलनशील फाइबर पाया जाता है। बीन्स को पहचाना भी आसान होता है यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो इसके लिए भी आप बीन्स की सब्जी का सेवन कर सकते है।


* बैंगन को सब्जी का करें सेवन :

शरीर में कोलेस्ट्रॉल की समस्या से राहत पाने के लिए आप अपनी डाइट में बैंगन की सब्जी को भी शामिल कर सकते हैं क्योंकि बैंगन भी एक लो कैलोरी वाली सब्जी होती है। बैंगन में भी घुलनशील फाइबर अच्छी मात्रा में पाया जाता है। और घुलनशील फाइबर कोलेस्ट्रॉल को कम करने में कारगर होता है। बैंगन का सेवन करके भी आप कोलेस्ट्रॉल की समस्या को कम कर सकते है।

Related News