शरीर में ऑक्सीजन की कमी होने पर सांस फूलने जैसी समस्या होने लगती है। शरीर का अगर इम्यून सिस्टम कमजोर हो, तो इससे होने वाली समस्याओं में ऑक्सीजन की कमी भी शामिल होती है। कहीं आप भी तो इस हेल्थ प्रॉब्लम को फेस तो नहीं कर रहे हैं। अगर आपके शरीर में है ऑक्सीजन की कमी तो ये लेख आपके लिए काम का साबित होगा। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे की शरीर में ऑक्सीजन को कमी को पूरा करने के लिए आप अपनी डाइट में कौन-कौन सी चीजें शामिल कर सकते है। आइए जानते हैं इन चीजों के बारे में विस्तार से -

* पपीता का करें इस्तेमाल :

इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स शरीर के विषाक्त पदार्थों को आसानी से बाहर निकालते हैं. एक्सपर्ट्स के मुताबिक पपीते में नसों में जमा हुए बैड कोलेस्ट्रॉल को बाहर करने के गुण होते हैं. ऐसा होने पर ऑक्सीजन के प्रवाह में सुधार आता है।

* नाशपाती का करें सेवन :

विटामिन सी, पोटेशियम, प्रोटीन व अन्य पोषक तत्वों से भरपूर नाशपाती का सेवन करके भी आप ऑक्सीजन का लेवल सुधार सकते हैं. इसका सेवन आपको कई तरह से हेल्दी रख सकता है।

* कीवी का करें उपयोग :

विटामिन सी से भरपूर कीवी में फाइबर की मात्रा भी काफी होती है. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक ये हार्ट को हेल्दी रखने के अलावा शरीर में ऑक्सीजन के लेवल को भी बढ़ाता है।

* खजूर का करें इस्तेमाल :

कॉपर, फास्फोरस, कैल्शियम और आयरन से भरपूर खजूर को एक दवा भी माना जाता है. इसकी खासियत है कि ये ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है और ऑक्सीजन के लेवल में सुधार लाता है।

Related News