इंटरनेट डेस्क. वर्तमान समय में मोटापे की समस्या लोगों में बढ़ती दिखाई दे रही है। बढ़ते वजन और मोटापे की समस्या को कंट्रोल करने के लिए लोग कई तरीके अपनाते हैं। इस समस्या से राहत पाने के तरीकों में कई तरह की एक्सरसाइज और कई तरह के डाइट प्लान लोग अपनाते हैं और कई लोग तो जल्दी वजन कम करने के चक्कर में सप्लीमेंट्स का भी सहारा लेते हैं जो हमारी सेहत के लिए नुकसानदायक होते हैं। वजन कम करने के लिए कोई भी तरीका अपनाने से पहले उसके बारे में पूरी जानकारी जरूर हासिल करें। उसके बाद ही उस तरीके को अपनाए। आज इस लेख के माध्यम से हम आपको कुछ ऐसी डाइट प्लान के बारे में बताएंगे जिनको लोग वेट लॉस करने के लिए अपना आते हैं लेकिन इन डाइट प्लान के फायदे कम और नुकसान ज्यादा होते हैं। आइए जानते हैं इन डाइट प्लान के बारे में -

* पैलियो डाइट प्लान :

वजन कम करने के लिए आपको पहले डाइट प्लान कभी भी नहीं अपनाना चाहिए इस डाइट में लोगों को ज्यादा से ज्यादा फल और सब्जियां तथा नॉनवेज का सेवन करने की सलाह दी जाती है। इस डाइट प्लान में अधिक प्रोटीन लेने का नियम बना हुआ होता है इस डाइट प्लान को फॉलो करने वाले लोगों को डेरी प्रोडक्ट से दूरी बनाए रखने के लिए कहा जाता है जिससे हमारे शरीर में कैल्शियम की कमी होने लगती है इस डाइट प्लान को फॉलो करने से हमारी हड्डियां कमजोर और हड्डियों में दर्द होने लगता है।

* क्रैश डाइट प्लान :

वेट लॉस करने के लिए आप अपने रूटीन में क्रैश डाइट प्लान कभी भी फॉलो ना करें। इस तरह की डाइट में कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है जिसकी वजह से हमारा वजन तेजी से घटने लगता है यदि आप इस डाइट प्लान को ज्यादा लंबे समय तक नियमित रूप से फॉलो करते हैं तो हमारा मेटाबॉलिज्म चलो होने लगता है इसकी वजह से आगे चलकर हमारा वजन काफी ज्यादा बढ़ सकता है और यह डाइट प्लान हमारे शरीर की रक्त वाहिकाओं को भी नुकसान पहुंचा सकता है।

* कीटो डाइट प्लान :

वर्तमान समय में वजन कम करने के लिए कीटो डाइट प्लान को फॉलो किया जा रहा है। इस डाइट प्लान में कार्ब्स मात्रा काफी कम होती है और फैट ज्यादा मात्रा में होता है जिसकी वजह से किसी भी इंसान को लो ब्लड प्रेशर की समस्या हो सकती है। साथ ही इस डाइट प्लान से कब्ज और पत्री तथा हार्टअटैक जैसी समस्याओं का खतरा भी बढ़ जाता है। यदि कोई व्यक्ति पहले से ही लीवर या हार्ट से जुड़ी समस्याओं से ग्रसित है तो उसे इस डाइट प्लान को फॉलो करने से बचना चाहिए।

Related News