इंटरनेट डेस्क. हमारे शरीर का बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा होती है आंखें इनके बिना हमारे लिए सब कुछ अंधेरे के समान है। इसलिए इनको सेहतमंद रखना बहुत जरूरी है। ज्यादा लंबे समय तक स्क्रीन देखने और अन हेल्थी डाइट के कारण आंखों की रोशनी पर प्रभाव पड़ने लगता है। आंखों की रोशनी को बरकरार रखने के लिए आप अपनी डाइट में कुछ ड्राई फ्रूट का सेवन भी शामिल कर सकते हैं। क्योंकि इन ड्राई फ्रूट्स में कई सारे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो आपके आंखों की रोशनी को बढ़ाने में मदद करते हैं आइए जानते हैं इन ड्राई फ्रूट्स के बारे में विस्तार से -

* अखरोट का करे सेवन :

आप अपनी आंखों की रोशनी को तेज बनाए रखने के लिए अपनी डाइट में अखरोट को शामिल कर सकते हैं अखरोट में कई पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जैसे विटामिन और आयरन तथा कैल्शियम ,डायट्री फैट, आदि। यह सभी पोषक तत्व आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद करते हैं।

* बादाम का करें इस्तेमाल :

आंखों की रोशनी को तेज करने के लिए आप अपनी डाइट में बादाम को भी शामिल कर सकते हैं बादाम आपकी मेमोरी पावर को बढ़ाने के साथ - साथ आपकी आंखों की रोशनी को बढ़ाने में भी मदद करती है बादाम में विटामिन ई भरपूर मात्रा में पाया जाता है।

* मूंगफली को करें डाइट में शामिल :

मूंगफली में कई पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो आपकी आंखों की रोशनी को बढ़ाने में मदद करते हैं। मूंगफली में पाए जाने वाला विटामिन तथा फोलेट और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व आपकी आंखों की मांसपेशियों के दर्द को भी दूर करने में मददगार होते हैं।

* काजू का करें सेवन :

आंखों की रोशनी को तेज करने के लिए आप अपनी डाइट में काजू का भी इस्तेमाल कर सकते हैं काजू में कई पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। जो आपके आंखों की रोशनी को बढ़ाने के साथ-साथ आपके मुड को भी बेहतर बनाने में मदद करते हैं। काजू का सेवन आपके स्वास्थ्य को और भी कई तरह के लाभ पहुंचाने में मददगार होता है।

Related News