डायबिटीज के मरीजों को एक बार अंजीर का सेवन जरूर करना चाहिए. इसके खाने से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहेगा. अंजीर के सेवन करने से पहले मरीजों को अपने डॉक्टर से जरूर सलाह लेनी चाहिए। इससे न सिर्फ मरीजों को अच्छा महसूस बल्कि आपसे कुछ बीमारियां हमेशा के लिए दूर हो जाएगी. हालांकि, इससे आपको जरूर मदद मिलेगी। इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे कि अंजीर का सेवन से क्या फायदा होता है और इसका सेवन किस तरह करना चाहिए । आइए जानते है -

* इस तरह काम करेगा अंजीर :

बता दें कि अंजीर एंटी डायबिटिक गुणों से भरपूर होता है. ये डायबिटीज की वजह से शरीर पर पड़ने वाले बुरे असर को कम करने में मददगार होता है. इसके साथ ही इसमें घुलनशील फाइबर पाया जाता है, जो कि ब्लड में ग्लूकोज को जल्दी अवशोषित नहीं होने देता है।

* इस तरह करे डायबिटीज के मरीज अंजीर का सेवन :

डायबिटीज के मरीज न केवल इस ड्राई फ्रूट का ऐसे ही सेवन कर सकते हैं बल्कि इसकी पत्तियों की चाय बनाकर भी पी सकते हैं. साथ ही आप सूखे अंजीर को दूध में मिलाकर भी पी सकते हैं. आपको इसके लिए सूखे अंजीर को करीब 4-5 घंटे के लिए दूध में भिगोकर रख दें. इसके बाद रात के समय सोने से पहले आप इसे पी सकते हैं. बता दें कि आप अंजीर का सीमित मात्रा में ही सेवन करें।

* अंजीर में पाए जाते है ये पोषक तत्व :

अंजीर डायिबटीज के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद है. इसमें फाइबर, कैल्शियम, आयरन, पोटेशियम के अलावा कई पोषक तत्व होते हैं, जिसकी मदद से ये सभी ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में आपकी मदद कर सकते हैं।

Related News