जयपुर।बदलते मौसम का सबसे ज्यादा असर हमारे स्वास्थ्य दिखाई देता है।ऐसे में इस समय सर्दी के मौसम की शुरूआत होने वाली है और हमारी खाने-पीने की आदतें अभी भी समर सीज़न वाली है। ठंडा पानी और ठंडी चीजों का सेवन गले की परेशानी बढ़ा देता है। अक्सर गले में दर्द सर्दी-जुकाम के कारण होता है जो कुछ दिनों में ठीक हो जाता है। अगर गले का दर्द एक हफ्ते से ज्यादा रहे तो आपको टॉन्सिल में इन्फेक्शन की परेशानी हो सकती है। टॉन्सिल में इन्फेक्शन होने पर गले में दर्द रहता है और टॉन्सिल सूज जाते हैं। टॉन्सिल में सूजन होने से ना सिर्फ खाने-पीने में दिक्कत होती है बल्कि सलाइवा तक निगलने में दिक्कत होने लगती है। टॉन्सिल में इंफेक्शन होने से गले में दर्द और खराश, बुखार, आवाज़ में खराबी, गले में जकड़न जैसी समस्याएं बेहद परेशान करती हैं। आप भी गले में इस तरह की परेशानी महसूस कर रहे हैं तो उसका घर पर ही आयुर्वेदिक उपायों से उपचार कर सकते है—


नींबू से करें टॉन्सिल का उपचार—
टॉन्सिल का उपचार करने के लिए नींबू बहुत ही अच्छा घरेलू नुस्खा है। एक गिलास गर्म पानी में नींबू डालें और उसमें शहद और नमक मिलाकर उसका सेवन करें। गर्म पानी के साथ नींबू का सेवन दिन में दो से तीन बार करें आपको गले के दर्द से निजात मिलेगी।

दूध के साथ करें हल्दी और काली मिर्च का सेवन—
उबलते हुए दूध में एक चुटकी हल्दी और चुटकी भर कालीमिर्च का पाउडर मिलाकर रात को पीएं। टॉन्सिल के दर्द से राहत दिलाने में हल्दी और काली मिर्च का दूध बेहद फायदेमंद होता है। इससे टॉन्सिलिटिस से होने वाली सूजन और दर्द से आराम मिलता है।

Related News