जयपुर।पेट संबंधी बीमारियों को कभी भी हल्के नहीं लेना चाहिए। क्योंकि इससे हमारे शरीर में कई घातक रोगों के बढ़ने की संभावना अधिक रहती है।पेट में गैस बनाना एक ऐसी आम समस्या है जो किसी भी उम्र में परेशान कर सकती है। पेट में गैस बनने के कई कारण हो सकते हैं जैसे खाना ज्यादा खाना, लम्बे समय तक भूखा रहना, मसालेदार खाने का सेवन करना, हैवी फूड जिसे पचाना मुश्किल हो, खाना ठीक तरीके से चबाकर नहीं खाना, ज्यादा चिंता करना, शराब पीना और दवाओं का सेवन करने से भी पेट में गैस बनती है। पेट में गैस बनने पर इनसान के पेट में दर्द और सिर दर्द की शिकायत हो सकती है।पेट में गैस की समस्या को हल्के ना लेना चाहिए।इससे पेट संबंधी रोगों के बढ़ने की संभावना अधिक रहती है।हम आपको गैस से निजात पाने के लिए कुछ खास घरेलू उपायों के बारें में बता रहें है जिससे आप पेट में गैस बनने की परेशानी से छुटकारा पा सकते है।—

गैस बनने पर गर्म पानी का करें सेवन—
अगर आप नियमित रूप से गैस की बीमारी से परेशान रहते हैं तो सुबह उठकर गर्म पानी पीएं। गर्म पानी ना सिर्फ पेट को साफ रखता है बल्कि गैस की समस्या से भी निजात दिलाता है।


अजवाइन और जीरे का पानी पीएं—

आप गैस से निजात पाने के लिए अजवाइन और जीरा का इस्तेमाल कर सकते हैं। एक गिलास पानी में एक चम्मच अजवाइन या जीरा डालकर उबाले। जब पानी अच्छी तरह से गर्म हो जाए तो उस पानी को छान कर अलग कर लें। इस पानी का दिन में दो बार सेवन करें आपको गैस से निजात मिलेगी।

काला नमक का करें सेवन—
गैस की समस्या से परेशान लोगों के लिए काला नमक बेहद असरदार है। काला नमक पेट में ठंडक देता है। अगर आप सुबह के समय चुटकी भर काला नमक पानी में डाल कर पीते है तो आप गैस की समस्या से निजात पा सकते हैं।

Related News