वर्तमान समय में लोगों में निमोनिया की बीमारी बढ़ती जा रही है। एक ऐसी बीमारी है जो पीड़ित व्यक्ति के फेफड़ों पर सीधा अटैक करती है जिसकी वजह से लोगों को सांस लेने में कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इस बीमारी से पीड़ित व्यक्ति की एमेरिटी भी कमजोर होने लगती है। इस बीमारी के होने पर नियमित रूप से डॉक्टर के द्वारा दी गई दवाओं का सेवन न करें साथ में आप अपनी डाइट में इन चीजों को शामिल कर सकते है और इस बीमारी को कम कर सकते हैं। आइए इस लेख के माध्यम से जानते हैं इन चीजों के बारे में -


* बीमारियों से बचे रहने के लिए आपको अपनी डाइट में साबुत अनाज का सेवन जरूर शामिल करना चाहिए क्योंकि साबुत अनाज में सेलेनियम पाया जाता है जो हमारी इम्यूनिटी को मजबूत करने में कारगर होता है। साबुत अनाज का सेवन निमोनिया जैसी बीमारी से बचाने में कारगर होता है। आप अपनी डाइट में ब्राउन राइस और जौ जैसे साबुत अनाज का सेवन कर सकते है।


* बीमारियों से बचे रहने के लिए आपको अपनी डाइट में प्रोटीन की अच्छी मात्रा वाले फूड का सेवन शामिल करना चाहिए क्योंकि यह फूड्स निमोनिया जैसी बीमारी से बचाने में मदद करते है। लेकिन ऐसी चीजों का ज्यादा मात्रा में सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि इनको पचाने में परेशानी होने लगती है।


* बदलते मौसम में सर्दी खांसी और जुकाम तथा गले में खराश जैसी समस्याओं से राहत पाने के लिए आप हल्दी का सेवन कर सकते हैं क्योंकि हल्दी का सेवन भी बीमारियों से बचाने में कारगर माना जाता है निमोनिया की बीमारी से पीड़ित व्यक्ति को नियमित रूप से हल्दी वाले दूध का सेवन करना चाहिए। हल्दी में एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो हमारे सीने में होने वाले दर्द की समस्या को कम करने में कारगर होता है।


* इलाके से बचे रहने के लिए आपको अपनी डाइट में हरी पत्तेदार सब्जियों को जरूर शामिल करना चाहिए क्योंकि इन सब्जियों में कई तरह के पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो हमारे शरीर को इंफेक्शन से बचाने में कारगर होते हैं साथ ही इनमें एंटीऑक्सीडेंट गुण भी पाए जाते हैं जो हमारे शरीर को इंफेक्शन फैलाने वाले बैक्टीरिया और वायरस से लड़ने में मदद करते है।

Related News