मल्टीग्रेन के आटे को कई सारे अनाज का इस्तेमाल करके बनाया जाता है,इस आटे को गेहूं, सोयाबीन, जौ, मक्का, ज्वार, चने, बाजरा, जई और रागी आदि को मिलाकर बनाया जाता है इसकी वजह से आटे का पोषक मूल्य काफी बढ़ जाता है और इसमें प्रोटीन, विटामिन, आयरन, जिंक,फैट,सोडियम और कार्बोहाइड्रेट जैसे पोषक तत्व होते हैं जो की सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद है।

मल्टीग्रेन आटे का इस्तेमाल करके रोटियां भी बनाई जा सकती है जो की बहुत ही स्वादिस्ट और पौष्टिक होती हैं।
इस आटे में एंटीऑक्सीडेंट गुण भरपूर मात्रा में होते हैं, जो की स्वास्थ्य संबंधित समस्याओं से बचाने का काम करते हैं और ये इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद करते हैं, ये आटा डायबिटीज के मरीजों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है और ये ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है इसलिए हाई ब्लड प्रेशर से पीड़ित लोगों के लिए ये आटा बहुत फायदेमंद है।

मल्टीग्रेन आटे में फाइबर भरपूर मात्रा में होता है, इसका सेवन करने से पाचन तंत्र स्वस्थ रहता है तथा इसका सेवन करने के बाद आपको देर तक भरा हुआ महसूस होता है जिसकी वजह से आप खुद को ओवरईटिंग से बचा पाते हैं,इस प्रकार वजन घटाने में भी मदद मिलती है।


इस आटे का सेवन करने से बैड कोलेस्ट्रॉल को बाहर निकालने में मदद मिलती है जिससे कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल में रहता है और पाचन संबंधित समस्या जैसे कब्ज और पेट दर्द आदि की समस्या नहीं होती है।

Related News