खानपान हमारी बॉडी पर बहुत प्रभाव डालता है क्योंकि जो भी हम खाते हैं उसका सीधा प्रभाव हमारे दांतो पर भी पड़ता है देखा जाता है कि कई लोगों को सुबह उठने के बाद जबड़े में तेज दर्द होने की समस्या रहती है। जबड़े में दर्द की समस्या खतरनाक हो सकती है इसको कभी भी नजरअंदाज ना करें क्योंकि इसकी वजह से कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं जिसमें खराब खान-पान भी एक कारण है। आपको इस दर्द का सही कारण नहीं पता है इसलिए आपको कभी भी इसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए क्योंकि हमारी बॉडी को स्वच्छ और हेल्दी रखने में हमारे मुंह और दांतों का बहुत योगदान होता है क्योंकि अगर हमारे दांत ठीक रहेंगे तो हम सही तरीके से खाना खा पाते हैं और हेल्दी रह पाते हैं। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं कि जबड़े में होने वाले दर्द के पीछे क्या क्या कारण हो सकते हैं। आइए जानते है -


* दांतों में कैविटी की समस्या :

सुबह के समय जब बड़ों में होने वाले दर्द का एक मुख्य कारण दातों में होने वाली कैविटी भी हो सकती है क्योंकि दातों में होने वाली कैविटी बहुत नुकसानदायक होती है। यह समस्या हमारे मुंह में खराब बैक्टीरिया के जमा होने की वजह से होती है। ज्यादा मीठा खाने से भी तथा ठीक तरह से सफाई ना करने की वजह से हमारे मुंह में कैविटी की समस्या होने लगती है इस समस्या से बचने के लिए आपको कम से कम दिन में दो बार अपने दांत साफ करने चाहिए।


* मसूड़े की समस्या :

जबड़े में होने वाले दर्द का एक कारण मसूड़ों की बीमारी भी हो सकती है जिसकी वजह से मसूड़ों में सूजन आ जाती है और यदि यह समस्या लगातार कई दिनों तक रहती है तो आगे चलकर यह आपकी हड्डियों को भी प्रभावित कर सकती है और दर्द का कारण बन सकती है।


* साइनस की सूजन के कारण :

जबड़े में होने वाले दर्द का एक कारण साइनस की सूजन भी होती है आपके जबड़े की हड्डी के पास और आपके ऊपरी दांतो की जड़ें साइनस कहलाती है जो सर्दियों में यह साइनस तर द्रव से भर जाते हैं. जिसकी वजह से जब बड़ों पर ज्यादा दबाव पड़ने लगता है और दर्द की समस्या होने लगती है।


* दांत पीसना भी होता है दर्द का कारण :

देखा जाता है कि कई कई लोगों को जाते हुए या नींदों में दांत पीसने की आदत होती है और लगातार दांत पीसने की वजह से भी जबड़े पर दबाव पड़ने लगता है और जबड़े में दर्द की समस्या होने लगती है ऐसा होने पर इस समस्या को नजरअंदाज ना करें बल्कि डॉक्टर से तुरंत संपर्क करें।

Related News