आपने देखा होगा कि सर्दियों के मौसम में अक्सर सर्दी जुखाम की समस्या होने लगती है जिसकी वजह से नाक जाम होने लगती है और छाती में कफ जमने लगता है। मुख्य रूप से इस समस्या का सामना सर्दियों के मौसम में ज्यादा करना पड़ता है। जब इस तरह की समस्या होने लगती है तो हमारी नाक और छाती में कफ जमा हो जाता है जिसकी वजह से नाक जाम होने लगती है। लेकिन कई बार कफ की समस्या ज्यादा होने लगती है इसका कारण एलर्जी या साइनस, और सर्दी या प्रदूषण होता है। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं बलगम की समस्या से छुटकारा पाने के उपाय -


* भांप लेने से मिलती है राहत :

सर्दी के मौसम में होने वाली छाती में कफ की समस्या को दूर करने के लिए भाप लेने का उपाय सबसे कारगर उपाय माना जाता है इसके लिए आप सबसे पहले एक बर्तन में पानी को अच्छी तरह उबाले और फिर इस उबलते हुए पानी में बाम डाल दे फिर अपने सिर को तो ले से ढक ले और इस पानी कि भांप को अच्छी तरह सूंघते रहे। ऐसा करने से आपको जल्दी ही राहत मिलेगी।


* तेल का करें इस्तेमाल :

जब छाती में जरूरत से ज्यादा कफ जमने लगता है और इसकी वजह से सांस लेने में परेशानी होने लगती है तो आप इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए कुछ नेचुरल तेलों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि इन तेलों में एंटी इन्फ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। इस उपाय को करने के लिए आप रात को सोने से पहले अपनी नाक में दो-दो बूंद इसेंसियल ऑयल डाल सकते है। ऐसा करने से सुबह तक आपकी नाक साफ हो जाएगी।


* वर्कआउट को करें अपने रूटीन में शामिल :

कफ की समस्या होने पर आपको वर्कआउट जरूर करना चाहिए क्योंकि फिजिकल एक्टिविटीज हमारे शरीर में कफ को ढीला करने में कारगर साबित हो सकती है क्योंकि ऐसा करने से हमारे शरीर में गर्मी आती है और बलगम कमजोर होने लगता है इसके लिए आप अपने डेली रूटीन में पैदल चलना है या साइकिल चलाना तथा दौड़ना जैसी एक्टिविटीज शामिल कर सकते हैं।


* भरपूर मात्रा में पिए पानी :

जब आपको छाती में कफ जमने की समस्या का सामना करना पड़ेगा तो ऐसी स्थिति में आपको भरपूर मात्रा में पानी पीना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से हमारा शरीर हाइड्रेट रहता है जिससे बलगम को कमजोर करने में मदद मिलती है। क्योंकि यदि आपके शरीर में पानी की कमी होने लगती है तो कफ और ज्यादा सख्त होने लगता है जिसके वजह से परेशानी है और ज्यादा बढ़ सकती है।

Related News