इंटरनेट डेस्क. आज के समय में ज्यादातर लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या रहती है। एक उम्र में ज्यादातर लोगों को हाई बीपी की समस्या होने लगती है लेकिन कई लोग ऐसे भी होते हैं जिनको हाई बीपी की नहीं बल्कि लो बीपी की समस्या होने लगती है। लो बीपी वाले लोगो को अपनी डाइट का खास ध्यान रखना चाहिए। यदि आपको भी बीपी से जुड़े समस्या है। तो इन चीजों को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते है की आपको कौन-कौन सी चीजें अपनी डाइट में शामिल करनी चाहिए। आइए जानते हैं -

* नींबू का करें सेवन :

यदि आपको भी अचानक से लो बीपी की समस्या हो जाती है तो आप को पानी में नमक डालकर पीना चाहिए. आप नमक के पानी में अगर नींबू का रस डालकर सेवन करते हैं तो इसके फायदे दोगुने हो जाते हैं लेकिन इसका सेवन जरूरत पड़ने पर ही करना चाहिए।

* चॉकलेट का करें सेवन :

बीपी की समस्या से छुटकारा पाने के लिए चॉकलेट का सेवन भी कारगर माना जाता है। जिन लोगों को लो बीपी की समस्या होती है उन लोगों को चॉकलेट का सेवन करने की सलाह हेल्थ एक्सपर्ट द्वारा दी जाती है। क्योंकि चॉकलेट में कई ऐसे गुण पाए जाते हैं जो आपके लोग बीपी को कंट्रोल करने में मदद करते हैं चॉकलेट का सेवन आपके बीपी को नार्मल स्थिति में ले आता है।

* मुनक्का भी है कारगर :

बीपी की समस्या वाले लोगों को नियमित रूप से मुनक्के का सेवन करना चाहिए. बीपी की समस्या से पीड़ित लोगों को रात के समय मुनक्के को भिगोकर रख दें और सुबह इसके पानी का सेवन करें। पाए जाने वाले विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट गुण लो बीपी के लक्षणों को कम करते हैं।

* कॉफी का करें सेवन :

जिन लोगों को लो बीपी की समस्या होती है इन लोगों को कॉफी या कॉफी से बनी चीजों का सेवन करने की सलाह दी जाती है क्योंकि कॉफी में कैफीन पाया जाता है जो आपके बीपी के लेवल को बढ़ाकर उसे नार्मल करने में मदद करता है. जिन लोगों का बीपी अचानक कम हो जाता है उन लोगों को तुरंत कॉपी बनाकर सेवन करना चाहिए।

Related News