आजकल सभी लोग फलों और सब्जियों को फ्रीजर में रखते हैं, हालांकि ऐसा नहीं करना चाहिए. जी हां, दरअसल फ्रिज में रखे खाने-पीने की चीजें खराब नहीं होती हैं, मगर खाने के लिए हानिकारक जरूर हो जाती हैं. आज हम आपको उनके बारे में बताने जा रहे हैं। आइए जानते हैं उन खाद्य पदार्थों के बारे में जिन्हें फ्रिज में नहीं रखना चाहिए फ्रिज का तापमान सामान्य से काफी ज्यादा होता है, जिस वजह से उसमें कॉफी नहीं रखनी चाहिए। बल्कि इन्हें कमरे के तापमान पर ही रखना चाहिए।

टमाटर - बता दे की, फ्रिज में रखने पर टमाटर अपना स्वाद खो देते हैं। साथ ही इसके पोषक तत्व भी कम हो जाते हैं। वहीं, कमरे के तापमान पर रखने पर ये पक जाते हैं और स्वाद और भी अच्छा हो जाता है.

तुलसी - यदि आप तुलसी के पत्तों को फ्रिज में रखते हैं तो ऐसा बिल्कुल न करें. इससे तुलसी का स्वाद भी खत्म हो जाता है और पत्ते भी मुरझा जाते हैं। आप इसे पानी में डाल दें। शहद- शहद को कभी भी फ्रिज में रखने की जरूरत नहीं है. वास्तव में, इसमें आवश्यक पोषक तत्व होते हैं जिन्हें प्राकृतिक रूप से संरक्षित किया जा सकता है। हाँ और यह सामान्य कमरे के तापमान पर भी अनिश्चित काल तक जीवित रह सकता है।

केचप - केचप को घरों में रेफ्रिजरेटर में रखा जाता है, हालांकि केचप में पहले से ही प्रिजर्वेटिव होते हैं जो बिना फ्रिज के भी इसे सुरक्षित रख सकते हैं।

संतरा - बता दे की, खट्टे फलों को अत्यधिक ठंडे तापमान में रखने से उनका स्वाद नहीं आता है। साथ ही ये पकते भी नहीं हैं और शरीर को नुकसान भी पहुंचाते हैं। पपीते को कभी भी फ्रिज में नहीं रखना चाहिए. अगर कच्चा है तो बाहर रखने पर पक जाएगा। ध्यान रहे कि पपीते को एक ही पोजीशन में न रखें। इसे बार-बार पलटते रहें।

Related News