थायरॉयड की समस्या आजकल एक कॉमन परेशानी है. दरअसल हमारे गले के ठीक नीचे तितली के आकार की थायरॉयड ग्रंथि होती है, जो थायरॉयड हॉर्मोन रिलीज करती है. जब इस हार्मोन में असंतुलन आ जाता है, तब थायरॉयड की समस्या पैदा होती है. ये ग्रंथि शरीर के तापमान और मेटाबॉलिज्म को नियंत्रित करती है. थायरॉयड एक लाइफस्टाइल डिजीज है, इसे लाइलाज बीमारी माना जाता है. इसे लाइफस्टाइल में सुधार करके नियंत्रित किया जा सकता है. अगर आपको भी थायरॉयड की परेशानी है तो रोजाना सुबह खाली पेट एक नारियल पानी पीएं. नारियल पानी (Coconut Water) में ऐसे तमाम पोषक तत्व होते हैं जो हार्मोन्स को कंट्रोल करते हैं. साथ ही मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करते हैं। इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे नारियल पानी से सेवन से मिलने वाले फायदों के बारे में -

* हार्ट की सेहत के लिए लाभदायक :

हार्ट की सेहत के लिए नारियल पानी काफी अच्छा माना जाता है. इसमें पोटैशियम और मैग्नीशियम होता है, जो हाई बीपी को कंट्रोल करने में मददगार हैं. इसके अलावा फैट-फ्री होने की वजह से ये दिल की सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है।

* बढ़ती उम्र के असर को करें कम :

नारियल पानी में मौजूद साइटोकाइनिन बढ़ती उम्र के असर को भी रोकने का काम करता है. इसके अलावा विटामिन ई स्किन को बेहतर बनाता है और बालों की सेहत के लिए भी काफी अच्छा माना जाता है।

* वजन कम करने में कारगर :

नारियल पानी लो कैलोरी ड्रिंक है. करीब एक कप नारियल पानी में 60 कैलोरी होती हैं. इसे पीने से शरीर को जरूरी पोषक तत्व ​मिल जाते हैं और पेट काफी देर तक भरा रहता है. ऐसे में जो लोग वजन कम करना चाहते हैं, उनके लिए ये काफी फायदेमंद है।

* डिहाइड्रेशन की समस्या करें दूर :

नारियल पानी में 94 फीसदी पानी होता है. गर्मियों में इसे पीने से शरीर में डिहाइड्रेशन की परेशानी नहीं होती. गर्मियों में हीट स्ट्रोक की समस्या अगर हो जाए, तो नारियल पानी पीना चाहिए. इसे पीने से शरीर को तुरंत इलेक्ट्रोलाइट्स मिल जाते हैं, जिससे डिहाइड्रेशन की समस्या में सुधार आता है और उल्टी, दस्त, पेट में जलन जैसी समस्याओं में राहत मिलती है।

* प्रेगनेंसी में मां और बच्चे के लिए लाभकारी :

प्रेगनेंसी के समय में ज्यादातर महिलाओं को नारियल पानी पीने की सलाह दी जाती है. रोजाना सुनारियल पानी पीने से शरीर को एनर्जी और जरूरी पोषक तत्व मिल जाते हैं, जिससे बच्चे का बेहतर तरीके से विकास होता है. वैसे तो नारियल पानी कभी भी पीया जा सकता है, लेकिन इसे पीने का सबसे अच्छा समय सुबह का है. सुबह इसे खाली पेट पीना चाहिए।

Related News