आज के समय में थायराइड की समस्या एक आम समस्या हो गई है। अगर आप भी इससे पीड़ित है तो ये लेख आपके काम का होगा। थायराइड कंट्रोल में रखना है तो अपने खान-पान में कुछ बदलाव करने होंगे तभी जाकर आप इस बीमारी से लड़ सकते हैं. ऐसे ही कुछ जूस होते हैं,जिसे पीकर आप थायराइड को कंट्रोल रख सकते हैं. इसमें लौकी का जूस भी शामिल है. तो चलिए इस लेख के माध्यम से आपको बताते है कि ऐसे कौन - कौन से जूस हैं, जिसे पीकर आप थायराइड को कंट्रोल रख सकते हैं। आइये जानते है -

1. थायराइड से पीड़ित लोगों जलकुंभी के जूस का करें सेवन :

जलकुंभी का जूस भी थायराइड को कंट्रोल रख सकता है. इसे बनाने के लिए जलकुंभी के दो कप पत्ते और 2 सेब को अच्छी तरह से धोकर काट लें. इन दोनों चीजों को मिक्सर में अच्छी तरह से पीस लें. हो सके तो 1 चम्मच नींबू का रस मिलकर उसका सेवन करें. कहा जाता है कि इसका सेवन करने से आपका वजन भी घटता है। माना जाता है कि जलकुंभी का जूस थायराइड को कंट्रोल करने में मदद करता है।

2. गाजर और चकुंदर का जूस भी है फायदेमंद :

इसके अलावा चकुंदर और गाजर का जूस भी आपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. माना जाता है कि ये दोनों जूस भी थायराइड के लिए काफी फायदेमंद है. इसके पीने से शरीर में खून बढ़ता हैं और आयरन की कमी पूरी होती है।

3. लौकी के जूस का करें सेवन :

थायराइड से पीड़ित लोग लौकी का जूस भी पी सकते हैं. ये बेहद की फायदेमंद होता है. वैसे तो लौकी सभी लोगों के लिए अच्छी होती। लेकिन अगर आपको थायराइड है तो अपनी डाइट में लौकी का जूस जरूर शामिल करें. माना जाता है कि इसके पीने से थायराइड कंट्रोल होने लगता है।

Related News