दोस्तो भीषण गर्मी ने लोगो का हाल बुरा कर रखा हैं, खासकर उत्तर भारत में जहां के कई इलाको में पारा 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया था, चिलचिलाती गर्मी के कारण मनुष्य को कई स्वास्थ्य समस्याएं हो जाती हैं, इसमें हीट वेव की वजह से हीट स्ट्रोक का खतरा सबसे ज्यादा रहता है, हीट स्ट्रोक से बचने के लिए आपको हाइड्रेट रहना होगा, जिसके लिए केवल पानी ही पर्याप्त नहीं हैं, आज हम इस लेख के माध्यम से आपको ऐसी ड्रिंक्स के बारे में बताएंगे जो आपको डिहाइड्रेशन से बचाएंगी, आइए जानते हैं इनके बारे में

Google

हाइड्रेटेड रहना:

गर्मी से निपटने और हीटवेव से बचने के लिए, उच्च पानी की मात्रा वाले खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों का सेवन करना उचित है। यहाँ कुछ स्वदेशी विकल्प दिए गए हैं जो शरीर को प्राकृतिक रूप से हाइड्रेटेड रखने में मदद कर सकते हैं:

Google

नारियल का पानी

गर्मियों के दौरान नारियल पानी पीना चाहिए, यह शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स के संतुलन को बनाए रखने में मदद करता है, जिससे निर्जलीकरण को रोका जा सकता है। नारियल का पानी एसिड रिफ्लक्स वाले लोगों के लिए विशेष रूप से फायदेमंद होता है

सत्तू का पानी

सत्तू का पानी एक पारंपरिक पेय है जिसे बाहर निकलने से पहले पिया जाता है। भुने हुए चने से बना सत्तू का पानी ऊर्जा प्रदान करता है और पेट को ठंडा करता है, जिससे शरीर में हाइड्रेशन का स्तर बढ़ता है।

Google

नींबू पानी

यह शरीर को तुरंत हाइड्रेट करता है और गर्मी की लहरों से बचाता है। विटामिन सी से भरपूर नींबू चक्कर आना, उल्टी और मतली को रोकने में मदद करता है। रोजाना एक गिलास नींबू पानी पीना हाइड्रेटेड और स्वस्थ रहने का एक सरल लेकिन प्रभावी तरीका है।

जलजीरा ड्रिंक

धनिया, जीरा, पुदीना और अन्य मसालों से बना जलजीरा भारत में पसंदीदा बना हुआ है। यह पेट को ठंडा करता है और पाचन स्वास्थ्य को बेहतर बनाता है, पुदीना काफी राहत देता है।

गन्ने का रस

गन्ने का रस भारत में गर्मियों में मिलने वाला एक लोकप्रिय और किफ़ायती पेय है, जो कई स्ट्रीट वेंडर्स पर मिलता है। यह स्वादिष्ट और ताज़गी देने वाला होता है, हालाँकि मधुमेह वाले लोगों को इसे पीने से पहले डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

Related News