इंटरनेट डेस्क। आज के समय में पुरुषों में इनफर्टिलिटी की समस्या होना एक आम बात हो गई है। इनफर्टिलिटी की समस्या से पीड़ित पुरुष का स्पर्म काउंट और क्वालिटी दोनो ही कमजोर होने लगता है। इनफर्टिलिटी की समस्या के पीछे खराब खानपान और बिगड़ा लाइफस्टाइल सबसे बड़ा कारण है। कई लोगों में स्ट्रेस और डिप्रेशन के समय से ज्यादा हो जाती है जो इनफर्टिलिटी की समस्या पैदा कर सकती है। कई पुरुषों में यह समस्या पिता बनने का सुख छीन लेती है जिसका प्रभाव पुरुषों के मानसिक स्वास्थ्य पर ही नहीं बल्कि महिला पर भी पड़ता है। इस समस्या का इलाज डॉक्टर से सलाह लेकर किया जा सकता है। इस समस्या से राहत पाने में आपकी लाइफ स्टाइल और खान-पान का सबसे अहम रोल होता है। इस समस्या से पीड़ित लोगों को अपने रूटीन में कई एक्सरसाइज और योगासन शामिल करने चाहिए। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे ऐसे योगासनों के बारे में जिन्हें आप अपने रूटीन में शामिल करके इनफर्टिलिटी की समस्या से कई हदों तक राहत पा सकते हैं। आइए जानते है विस्तार से -

* पद्मासन को करें अपने रूटीन में शामिल :

योगासन करना सभी के हित के लिए लाभदायक होता है। बच्चे से लेकर बूढ़े तक सभी स्वस्थ रहने के लिए अपने रूटीन में योगासन को शामिल कर सकते हैं। लेकिन इनफर्टिलिटी समस्या से पीड़ित पुरुष को अपने रूटीन में पद्मासन को जरूर शामिल करना चाहिए। यह आसन एक योग मुद्रा है जिसे किसी भी उम्र का व्यक्ति कर सकता है। कहीं पुरुषों में मेंटल स्ट्रेस की वजह से उनका स्पर्म काउंट और उसकी क्वालिटी तेजी से कमजोर पड़ने लगती है इस समस्या से पीड़ित व्यक्ति को नियमित रूप से इस आसन को करना चाहिए। क्योंकि यह आसन आपके दिमाग को शांत करता है और शरीर को आराम दिलाने में मदद करता है। इस आश्रम को करने के लिए सबसे पहले ध्यान मुद्रा में बैठ जाए और अपनी पीठ को सीधा रखें। इसके बाद अपने अंगूठे और अनामिका उंगली को एक दूसरे से धीरे से सोने दे तथा बाकी उंगलियों को सीधा रखें अपनी हथेलियों के पिछले हिस्से को अपने घुटनों पर रखें और अपनी आंखें बंद करें अपना ध्यान सांसो पर केंद्रित करें। इस तरह आप पद्मासनकेकेआर सकते है।

* धनुरासन को करें अपने रूटीन में शामिल :

धनुरासन को बच्चों से लेकर बूढ़े तक कोई भी कर सकता है योगासनों को अपने रुटीन में शामिल करके हर कोई स्वस्थ रह सकता है। धनुरासन उन लोगों को विशेष रूप से अपने मीटिंग में शामिल करना चाहिए जिन्हें इनफर्टिलिटी की समस्या है। इस योगासन के लिए कहा जाता है कि इसे करने से स्पर्म की क्वालिटी में सुधार आता है। आसन को करने के लिए सबसे पहले उल्टा लेट जाए और अपनी ठुड्डी को नीचे टीका दें. फिर दोनों पैरों को मिलाएं और सीधे रहें। इसके बाद अपने पैरों को धीरे-धीरे मूर्ति के पीछे लाएं और अपने हाथों से अंकल को पकड़ने की कोशिश करें फिर अपने दोनों पैरों को खींचे जिससे आपकी बॉडी उठेगी और आपकी बॉडी का सारा वेट पेट पर आ जाएगा इस आसन को करीब 10 बार करें।

Related News