जैसे-जैसे आप बड़े होते हैं, आपकी हड्डियां कमजोर होती जाती हैं। उनके पास सब कुछ बहुत आसानी से करने की ताकत नहीं है। कुछ मामलों में हड्डियाँ बहुत कमजोर हो जाती हैं और इस स्थिति को 'ऑस्टियोपोरोसिस' कहा जाता है। इससे हड्डियों में फ्रैक्चर हो सकता है और कभी-कभी हड्डियां इतनी कमजोर हो जाती हैं कि गिरने के कारण उनके टूटने का डर रहता है। पर्याप्त कैल्शियम नहीं मिलने से ऑस्टियोपोरोसिस हो सकता है। वहीं अन्य पोषक तत्वों की कमी से भी हड्डियों में कमजोरी आ सकती है। हड्डियों को मजबूत बनाने के कुछ घरेलू उपायों के बारे में जानें। हर दिन एक सेब खाने से ऑस्टियोपोरोसिस को रोकने में मदद मिल सकती है। सेब में एंटीऑक्सिडेंट जैसे पॉलीफेनोल और फ्लेवोनोइड्स होते हैं जो हड्डियों को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। सेब के छिलके सहित भोजन अधिक फायदेमंद होता है।

अपने आहार में तिल को मिलाएं। यह ऑस्टियोपोरोसिस को रोकने का सबसे अच्छा तरीका है। वास्तव में, तिल के बीज कैल्शियम से भरपूर होते हैं जो हड्डियों के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। आप प्रतिदिन एक मुट्ठी भुने हुए सफेद तिल का सेवन कर सकते हैं। आप इसे गर्म दूध में मिलाकर भी पी सकते हैं।

अनानास में मैंगनीज होता है, जो ऑस्टियोपोरोसिस को रोकने में मदद करता है। वास्तव में, शरीर में मैंगनीज की कमी से जोड़ों का दर्द और कमजोर हड्डियां हो सकती हैं। इसलिए खाने से पहले एक छोटी कटोरी अनानास खाएं। आप हर दिन एक कप अनानास का रस भी पी सकते हैं। यह हड्डियों को मजबूत बनाता है।

यदि आप मांसाहारी हैं, तो आप मछली के तेल का सेवन कर सकते हैं। एक शोध के अनुसार, मछली के तेल में ओमेगा -3 फैटी एसिड हड्डियों और मांसपेशियों को होने वाले नुकसान को भी कम करता है। हालांकि, बहुत अधिक मछली का तेल शरीर के लिए हानिकारक हो सकता है। इसलिए इसका कम सेवन करें।

Related News