इंटरनेट डेस्क. वर्तमान समय में डेंगू बुखार के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं। इस साल में अब तक दिल्ली में कुल मामलों की संख्या 525 हो गई है जो 2017 के बाद सितंबर के महीने तक अब तक की सबसे ज्यादा है। डेंगू बुखार से पीड़ित व्यक्ति को बुखार , उल्टी दस्त, और मांसपेशियों में दर्द जैसी समस्याओं की शिकायत रहती है लेकिन कई बार डेंगू बुखार बिना लक्षणों के भी हो सकता है।

हेल्थ एक्सपर्ट्स बताते हैं कि कुछ समय से लगातार हो रही बारिश की वजह से बढ़ रही गंदगी में डेंगू के मच्छरों को तेजी से फल अपने का मौका मिल गया है। बारिश की वजह से पानी भर गया है। और इस पानी में डेंगू का लार्वा पनप रहा है। जिसकी वजह से इस बीमारी का खतरा और ज्यादा बढ़ गया है। लोगों के लिए जरूरी हो गया है कि वह अपने आप को इससे बचा कर रखें। वर्तमान समय में डेंगू के बुखार और फ्लू के केस बढ़ रहे हैं। इन दोनों समस्याओं के अधिकतर लक्षण एक जैसे ही होते हैं लेकिन कई बार डेंगू की बीमारी होने पर कोई लक्षण नजर नहीं आता जो पीड़ित व्यक्ति के लिए घातक साबित हो सकता है।

* इस तरह करें डेंगू बुखार की पहचान :

अधिकतर लोग यह सोचते हैं कि डेंगू की समस्या से पीड़ित व्यक्ति को तेज बुखार रहता है। लेकिन हेल्थ एक्सपर्ट बताते हैं कि जरूरी नहीं कि डेंगू की समस्या से पीड़ित हर व्यक्ति को तेज बुखार या मांसपेशियों में दर्द की समस्या है। क्योंकि डेंगू बुखार के कई ऐसे मामले भी सामने आए है जिनमे पीड़ित व्यक्ति को हल्का बुखार और शरीर पर चकत्ते पड़ने के लक्षण भी डेंगू बुखार के ही मिले हैं। और कुछ मामलों में डेंगू बीमारी से पीड़ित व्यक्ति को सिर में हल्का दर्द और ठंड लगने की परेशानी देखने को मिलती है यह लक्षण भी डेंगू की बीमारी के होते हैं। ऐसे में यदि किसी व्यक्ति को यह समस्या हो रही है तो उस व्यक्ति को अपना डेंगू का टेस्ट जरूर करवाएं। यदि आपके शरीर में प्लेटलेट्स का स्तर तेजी से गिर रहा है तो आपको तुरंत डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

* जानलेवा भी हो सकती है डेंगू की बीमारी :

यदि समय रहते हैं डेंगू की बीमारी के लिए लक्षणों की पहचान कर इसका इलाज न किया जाए तो डेंगू बुखार जानलेवा भी साबित हो सकता है. डेंगू बुखार की वजह से डेंगू शॉक सिंड्रोम हो जाता है । जिसकी वजह से हमारे शरीर में प्लेटलेट्स का लेवल तेजी से गिरने लगता है। और कई बार तो इंटरनल ब्लीडिंग हो जाती है जो काफी खतरनाक हो सकती है।

हैल्थ एक्सपर्ट का कहना है की वर्तमान में सभी लोगों को डेंगू बीमारी से बचाव करना चाहिए इसके लिए सबसे जरूरी है कि आप अपने घर के आस-पास पानी इकट्ठा ना होने दें। तथा कूलर और गमलों की समय-समय पर सफाई करें। और हमेशा पूरी बाजू के कपड़े पहने। और रात को सोते समय मच्छरदानी का प्रयोग अवश्य करें।

Related News