जयपुर।ग्रीन टी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है। इसमें मौजूद पोषक तत्व आपको कई तरह से फायदा पहुंचाते हैं, लेकिन इसकी मात्रा का ध्यान रखना बेहद आवश्यक है। कुछ लोग दिनभर में कई कप ग्रीन टी पी जाते हैं, जिससे स्वास्थ्य पर विपरित प्रभाव पड़ सकता है।कई बार लोग रात को सोने से पहले ग्रीन टी पीते हैं। ऐसा माना जाता है कि इससे फायदा मिलता है, लेकिन एक्सपर्ट्स के मुताबिक, ग्रीन टी से आपकी नींद पर असर पड़ता है।

सबसे पहले यह जानना जरूरी है कि ग्रीन टी क्यों पीनी चाहिए। कैमेलिया साइनेंसिस पौधे की पत्तियों से ग्रीन टी को निकाला जाता है जो कि एंटीऑक्सिडेंट और पोषक तत्वों से भरपूर होती है। ग्रीन टी नर्व्स को आराम देने, मस्तिष्क की कार्यप्रणाली को बढ़ाने और शरीर में मुक्त कणों से होने वाली कोशिकाओं की क्षति को कम करने का काम करती है।इससे हमारे शरीर को आराम मिलता है और शरीर की कार्य क्षमता बढ़ती है।

ग्रीन टी में कैटेचिन नामक यौगिक और एपिगैलोकैटेचिन नाम का एंटीऑक्सिडेंट होता है। इसके अलावा इसमें थीनाइन एमिनो एसिड भी होता है जो कि नर्व्स को आराम देने का काम करता है, इससे मस्तिष्क के स्वास्थ्य में सुधार होता है, याददाश्त बढ़ती है, तनाव कम होता है और अच्छी नींद आती है।लेकिन यदि ग्रीन टी का सेवन आप रात में या ज्यादा करते है, तो इससे स्वास्थ्य पर विपरित प्रभाव पड़ सकता है।

रात के समय ग्रीन टी का सेवन नहीं करना चाहिए—
ग्रीन टी में कुछ मात्रा में मौजूद कैफीन नींद को प्रभावित कर सकती है और मस्तिष्क की सतर्कता को बढ़ाकर नींद में बाधा का कारण बन सकती है। ऐसा कोई शोध भी मौजूद नहीं है जिससे यह साबित हो सके कि ग्रीन टी का सेवन रात में करना चाहिए या नहीं लेकिन लोगों के अनुभव से यह बात साबित हुई ​है कि रात के समय ग्रीन टी का सेवन करने से नींद प्रभावित होती है।इसलिए हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि, दिन में दो-तीन कप से ज्यादा ग्रीन टी का सेवन ना करें। आप दिन और शाम के समय ग्रीन पी सकते हैं। ऐसा करने से आप नींद में बाधा डाले बिना ग्रीन टी के स्वास्थ्य लाभ ले सकते है।

Related News