वर्तमान समय में लोगों में थायराइड की समस्या बहुत ज्यादा देखने को मिलती है। बदलती लाइफस्टाइल और खानपान की गलत आदतों की वजह से लोग इस समस्या का शिकार होते जा रहे हैं। थायराइड होने पर यह हमारे शरीर में ट्राईआयोडोथायरोनिन (T3) और थायरॉक्सिन (T4) नामक हार्मोंन्स का निर्माण करती है। शरीर में थायराइड की समस्या होने पर वजन कम होना या अचानक से बहुत ज्यादा वजन बढ़ जाना और गले में सूजन तथा भारीपन और बालों के झड़ने जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। यदि आप भी इस समस्या का सामना कर रहे हैं और इससे राहत पाना चाहते हैं तो आप राहत पाने के लिए अपनी डाइट में सुपर फूड को शामिल कर सकते हैं। आइए जानते है इन फूड्स के बारे में विस्तार से -


* कद्दू के बीज :

थायराइड की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप अपनी डाइट में कद्दू के बीज का सेवन शामिल कर सकते हैं क्योंकि कद्दू के बीजों में जिंक भरपूर मात्रा में पाया जाता है। जिनका हमारे शरीर में मिनरल्स और विटामिन्स को एब्ज़ॉर्ब करने में मदद करता है। जिंक हमारे शरीर में थायराइड हार्मोन को बैलेंस करने में कारगर माना जाता है।


* आंवला :

आंवले का सेवन भी थायराइड की समस्या से राहत दिलाने में कारगर माना जाता है क्योंकि आंवला विटामिन सी का सबसे अच्छा स्रोत माना जाता है। आंवले का सेवन करने से थायराइड की समस्या में राहत मिलती है क्योंकि आंवले में पाए जाने वाले पोषक तत्व थायराइड की समस्या को कंट्रोल करने में कारगर होते हैं।


* नारियल का करें सेवन :

थायराइड की समस्या से पीड़ित व्यक्तियों के लिए नारियल का सेवन बहुत फायदेमंद होता है क्योंकि नारियल में मीडियम चैन फैटी एसिड ओर मीडियम चैन ट्रिग्लाएसेराइड्स जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारे शरीर में मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने में कारगर होता है।


* ड्राई फ्रूट्स का करें सेवन :

ड्राई फ्रूट का सेवन हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि इन में प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट तथा विटामिंस और मिनरल्स , एंटीऑक्सिडेंट पाए जाते हैं जो हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं थायराइड की समस्या होने पर सीमित मात्रा में ड्राई फ्रूट को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें।

Related News