इस समय कोरोना काल चल रहा है और इस दौरान अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। ऐसे में शरीर को मजबूत कर संक्रमण से लड़ा जा सकता है। यही कारण है कि विशेषज्ञ ऐसी चीजें खाने की सलाह दे रहे हैं जिनमें इम्यून सिस्टम को मजबूत करने की क्षमता हो। आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जो स्वाद में थोड़ी कड़वी होती हैं लेकिन इनके नियमित सेवन से आप शरीर को अंदर और बाहर से मजबूत बना सकते हैं। आइए समझाते हैं।

नीम- नीम हर तरह के संक्रमण से लड़ने की शरीर की क्षमता को बढ़ाने में रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। वास्तव में, यह रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में भी मदद करता है और मधुमेह से पीड़ित लोगों के लिए बहुत अच्छा है। आप नियमित रूप से नीम के कैप्सूल का सेवन कर सकते हैं जिससे तेज बुखार, मलेरिया, वायरल फ्लू, डेंगू और अन्य संक्रामक रोगों से छुटकारा मिल सकता है।



एलोवेरा- एलोवेरा गुणों से भरपूर होता है और सेहत के लिए बेहतरीन होता है। एलोवेरा में इम्युनिटी बढ़ाने और वजन घटाने के गुण होते हैं। इसे इस्तेमाल करने के लिए एक चम्मच नीम के पत्ते, एक चम्मच एलोवेरा जेल, एक कप पानी और शहद की जरूरत होती है। इसे ग्राइंडर में डालकर अच्छी तरह पीस लें और फिर इसकी छाल और शहद मिलाकर सेवन करें। इसे रोज सुबह उठने के तुरंत बाद लें।

करेला- करेले में कई ऐसे तत्व होते हैं जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं. दरअसल करेले को पानी में उबालकर पीना सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है, क्योंकि इससे रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। वहीं, उल्टी, दस्त या हैजा होने पर करेले के रस में पानी और काला नमक मिलाकर पीने से लाभ होता है।

एवोकाडोस- विटामिन ए, सी और ई जैसे पोषक तत्वों से भरपूर एवोकाडो स्वादिष्ट होने के साथ-साथ सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। दरअसल यह फल रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने का काम करता है। साथ ही यह आपके शरीर को मजबूत बनाता है और बैक्टीरिया के हमलों से लड़ने में मदद करता है।

नोनी फल- नोनी फल का उपयोग प्राचीन काल से ही इसके औषधीय गुणों के कारण रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने और विषहरण के लिए किया जाता रहा है। आपको बता दें कि नोनी में पर्याप्त मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन सी, विटामिन बी3, विटामिन ए और आयरन होता है। नोनी जूस में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-हिस्टामाइन गुण होते हैं जो इम्युनिटी बढ़ाने में मदद करते हैं।

गिलोय- यह एक बेहतरीन इम्युनिटी बूस्टर है। इसके सेवन से मधुमेह रोगियों को बहुत लाभ होता है। दरअसल, डायबिटीज में गिलोय के सेवन से ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है और पाचन तंत्र बेहतर होता है।

Related News