जल्दी ही ठंड का मौसम दस्तक देने वाला है वर्तमान समय में मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है। इस बदलते मौसम में बच्चे ही नहीं बल्कि बड़े भी सर्दी-जुकाम जैसी बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं। इम्यून सिस्टम के कमजोर होने की वजह से बीमारियां जल्दी ही हमें अपना शिकार बना लेती है। सर्दी के मौसम में अपनी तबीयत का ज्यादा ध्यान रखने की जरूरत होती है। बदलते मौसम में बीमारियां ज्यादा होने का खतरा रहता है। आप अपनी डाइट में बदलाव करके भी ठंड के मौसम में भी अपने आप को इन बीमारियों से बचा कर रख सकते हैं। आइए जानते है की आप कौन-कौन से फूड्स को अपनी डाइट में शामिल कर सकते है। आइए जानते है विस्तार से -


* आंवला का करें सेवन :

सर्दी के मौसम में आपको अपनी डाइट में आंवले का सेवन जरूर करना चाहिए क्योंकि आंवले का सेवन करने से हमारी इम्यूनिटी को बूस्ट करने और मजबूत बनाने में मदद मिलती है. आंवला एक सुपर फूड होता है जिसमे विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. यह आसानी से उपलब्ध हो जाता है इसका सेवन आपको नियमित रूप से करना चाहिए।


* अश्वगंधा को करें डाइट में शामिल :

अश्वगंधा एक जड़ी बूटी होती है जिसका सेवन करने से वायरल जैसी बीमारियां दूर रहती है। प्राचीन समय से ही सर्दी जैसी समस्या होने पर अश्वगंधा का सेवन करने की सलाह दी जाती है इस बदलते मौसम में आप को नियमित रूप से अश्वगंधा से बनी चीजों का सेवन जरूर करना चाहिए।


* दालचीनी का करें इस्तेमाल :

दालचीनी का सेवन हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है क्योंकि इसमें एंटीबैक्टीरियल गुण पाया जाता है। वायरल जैसी समस्याओं से बचने के लिए दालचीनी से बनी चीजों को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए मैं भी दालचीनी से बने हुए काले को पीकर लोग अपनी इम्यूनिटी को बूस्ट करने लगे थे इसलिए आप भी इसे अपने रुटीन का हिस्सा जरूर बनाएं।


* नींबू का करें सेवन :

नीलू एक ऐसा फूड है जो हमारी इम्यूनिटी को बूस्ट करने में कारगर होता है। इसमें विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है इसलिए बदलते मौसम में आपको सुबह-सुबह नियमित रूप से गर्म पानी में नींबू का रस डालकर सेवन करना चाहिए ऐसा करने से आपकी इम्यूनिटी बूस्ट होने के साथ-साथ कई फायदे मिलते है।

Related News