इंटरनेट डेस्क. आजकल लोगों में बैड कोलेस्ट्रॉल की समस्या एक आम समस्या हो गई है। यदि समस्या को समय रहते कंट्रोल ना किया जाए तो यह आपके लिए खतरनाक साबित हो सकती है। वर्तमान समय में खराब जीवनशैली और अनहेल्दी खाने के कारण लोगों में बैड कोलेस्ट्रॉल का लेवल बड़े जाता है। इस बढ़े हुए बैड कोलेस्ट्रॉल के कारण लोगों को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। बढ़े हुए बेड कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करने के लिए आप अपनी डाइट में ड्राई फ्रूट्स भी शामिल कर सकते हैं। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं की आप अपनी डाइट में कौन कौन से ड्राई फ्रूट्स शामिल कर सकते हैं -

* बादाम का करें सेवन :

शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करने के लिए आप अपनी डाइट में बादाम को भी शामिल कर सकते हैं क्योंकि बादाम में विटामिन ई पाया जाता है जो हमारे शरीर में एंटीऑक्सीडेंट के रूप में कार्य करता है। यह हमारे शरीर में फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से कोशिकाओं को बचाने में मदद करता है। साथ ही बेड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है।

* काजू का करें इस्तेमाल :

बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करने में काजू भी कारगर ड्राई फ्रूट्स माना गया है। काजल में कई सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं जिसमें कॉपर, मैग्निशियम, जिंक , विटामिन , सेलेनियम आदि प्रमुख पोषक तत्व है। काजू में कई एंटीऑक्सीडेंट गुण भी पाए जाते हैं जो आपके बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं।

* अखरोट का करें सेवन :

बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करने के लिए आप अपनी डाइट में अखरोट का सेवन भी शामिल कर सकते हैं। अखरोट में ओमेगा 3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है। अखरोट में मोनोसैचुरेटेड फैट भी ज्यादा मात्रा में पाया जाता है। अखरोट का सेवन आपके हृदय को स्वस्थ रखने और बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है।

* पिस्ता का करें इस्तेमाल :

शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कंट्रोल करने के लिए आप अपनी डाइट में पिस्ता को भी शामिल कर सकते हैं इस्ता बहुत स्वादिष्ट और हेल्दी ड्राई फ्रूट है। पिस्ता का सेवन करने से कोलेस्ट्रोल को प्राकृतिक रूप से कम करने में मदद मिलती है। पिस्ता फाइटोस्टेरॉल से भरपूर होता है। रोजाना अपने डाइट में पिस्ता का सेवन करने से शरीर में कोलेस्ट्रोल बढ़ता है।

Related News