ब्लैक टी में नींबू निचोड़कर पीने से वजन घटाने में मदद मिलती है। लेकिन नींबू का इस्तेमाल सिर्फ इतना ही नहीं है। आज हम आपको नींबू के कुछ बहुत ही अलग उपयोग दिखाने जा रहे हैं।

फ्रिज से दुर्गंध को दूर करने के लिए नींबू का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए नींबू को आधा काटकर फ्रिज में रख दें।

कपड़े पर लगे दागों पर नींबू का रस निचोड़ें और एक चुटकी नमक डालें। साबुन या डिटर्जेंट से धोने से पहले इसे कुछ घंटों के लिए छोड़ दें। यह जिद्दी केचप, कॉफी और करी के दाग को हटा सकता है।


सेब के कटे हुए टुकड़े लाल हो जाएं तो उन्हें खाना उचित नहीं है। इसके लिए पानी में नींबू की कुछ बूंदे निचोड़कर उसमें कटे हुए सेब को डुबोएं। इससे आपके सेब तरोताजा रहेंगे।

डैंड्रफ को दूर करने के लिए अपने स्कैल्प पर नींबू का रस लगाएं और इसे 10 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर किसी एंटी-डैंड्रफ शैम्पू से धो लें। नींबू के रस में साइट्रिक एसिड होता है जो रोम की जड़ों से रूसी से लड़ने में मदद करता है।

अगर आपके नाखूनों से नेल पॉलिश पूरी तरह से नहीं निकली है तो एक कप गर्म पानी में आधा नींबू निचोड़कर उसमें अपनी उंगलियों को 5 मिनट के लिए भिगो दें। नींबू के छिलके को धोने से पहले अपने नाखूनों पर रगड़ें। इससे नेल पेंट पूरी तरह से हट जाएगा।

अपने माइक्रोवेव को साफ करने के लिए एक कटोरी पानी लें, उसमें एक नींबू मिलाएं और उसका छिलका पानी में डालकर माइक्रोवेव में रख दें. पांच मिनट के लिए माइक्रोवेव करें और फिर धो लें।

Related News