बहुत सी सब्जियां ऐसी होती हैं जो मौसम के अनुसार मिलती है. सब्जियां खाना सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. कुछ सब्जियां आपको पूरे साल आसानी से मिल जाएगी. कद्दू की सब्जी स्वाद और सेहत के लिहाज से बहुत ही फायदेमंद होती है. इसमें कई सारे पोषक तत्व होते हैं. कद्दू स्वास्थ्य संबंधित कई समस्याओं को दूर करने का काम करता है। इसमें कॉपर, आयरन, फॉस्फोरस, विटामिन बी1, बी2, विटामिन ई, कार्बोहाइड्रेड्स और प्रोटीन जैसे कई पोषक तत्व होते हैं. कद्दू (Pumpkin) इम्युनिटी को मजबूत बनाने का काम करता है. मजबूत इम्युनिटी शरीर को कई संक्रमण से बचाने का करती है। इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे की कद्दू के सेवन से क्या - क्या फायदे मिलते है।

* वजन घटाने में करें मदद :

कद्दू में कैलोरी कम होती है. इसमें फाइबर अधिक होता है. फाइबर होने से आप देर तक भरा हुआ महसूस करते हैं. कैलोरी के कम सेवन से वजन घटाने में मदद मिलती है।

* सूजन को करता है कम :

कद्दू में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं. ये सूजन और दर्द को कम करने में मदद करता है. जोड़ों के दर्द आदि से छुटकारा दिलाता है।

* इम्यून सिस्टम को करें बूस्ट :

कद्दू विटामिन और मिनरल से भरपूर होता है. इसमें विटामिन ए, विटामिन सी, पोटैशियम और फाइबर होता है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं. कई स्वास्थ्य संबंधित समस्याओं से बचाने में मदद करता है।

* पाचन तंत्र को करें मजबूत :

कद्दू में फाइबर और अन्य पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं. ये पाचन तंत्र को शांत रखने में मदद करते हैं।

* ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने में करे मदद :

कद्दू पोषक तत्वों का एक अच्छा स्रोत है. ये ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने में मदद करता है. इसमें आयरन, मैग्नीशियम और पोटैशियम जैसे पोषक तत्व होते हैं. कद्दू कार्बोहाइड्रेट से भी भरपूर होता है।

* त्वचा को हेल्दी बनाए रखने में करें मदद :

कद्दू पोषक तत्वों से भरपूर होता है. ये त्वचा के लिए फायदेमंद होता है. इसमें विटामिन ए शामिल है. ये त्वचा को मुलायम बनाने में मदद करता है. इसमें विटामिन सी होता है. ये एंटीऑक्सीडेंट के रूप में काम करता है. ये त्वचा को धूप और प्रदूषण से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करता है. कद्दू में बीटा-कैरोटीन भी होता है. ये शरीर में विटामिन ए में परिवर्तित हो जाता है. ये कैंसर को होने से रोकने में मदद करता है।

Related News