आजकल अधिकतर लोग बढ़े हुए वजन को घटाने के लिए कई तरह की ट्रिक्स आजमाते हैं. वहीं कुछ ऐसे भी हैं, जो अंडरवेट होने के चलते परेशान रहते हैं। वजन घटाना भले ही एक टास्क हो, लेकिन कुछ लोगों के लिए वजन को बढ़ाना भी बहुत मुश्किल हो जाता है. अगर वे बाहर मिलने वाला जंक फूड खाते हैं, तो ये शरीर को बीमारियों का घर भी बना सकता है। इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे ऐसे फूड्स के बारे में जिनका सेवन करके आप अपना वजन आसानी से बढ़ा सकते है। आइए जानते है इन फूड्स के बारे में -

1. केला को करे डाइट में शामिल :

इंस्टेंट एनर्जी देने वाला केला, वजन बढ़ाने में मददगार माना जाता है. इसमें मौजूद कार्बोहाइड्रेट गुण वजन को हेल्दी तरीके से बढ़ाते हैं. साथ ही इसमें फाइबर भी होता है, जो पेट को हेल्दी रखने का काम करता है. आप इसका शेक बनाकर पी सकते हैं।

2. आड़ू का करे इस्तेमाल :

इस फल में शरीर के लिए जरूर माने जाने वाले पोषक तत्व जैसे विटामिन ए, एंटीऑक्सीडेंट्स और मिनरल्स होते हैं. वेट बढ़ाने में कारगर इस फल का सेवन करने से आंखों की रोशनी तेज की जा सकती है. साथ ही ये हमें कई बीमारियों से बचाकर रखता है।

3. आम का करें सेवन :

गर्मियों में खूब खाए जाने वाला ये फल हेल्दी होने के साथ स्वादिष्ट भी होता है. कई विटामिन्स से भरपूर इस फल का आप शेक बनाकर पी सकते हैं. बड़े ही क्या बच्चे भी बड़े शोक से इसका सेवन करते हैं. अगर आपका बच्चा अंडरवेट है, तो उसे सही मात्रा में मैंगो शेक पीने के लिए दें।

4. किशमिश :

ये ड्राई फ्रूट्स की कैटेगरी में आती है और इससे भी वजन को बढ़ाया जा सकता है. रोजाना रात में किशमिश को भिगोकर रख दें और फिर अगले दिन इस पानी को पिएं और भिगोए हुए किशमिश के दानों को जरूर खाएं।

Related News