इंटरनेट डेस्क। हमारे पूरे शरीर को स्वस्थ रखने के लिए हमारे दिमाग के सेहत का स्वस्थ रहना बहुत जरूरी है हमारे शरीर का पूरा कंट्रोल दिमाग के द्वारा ही किया जाता है। अगर आप के दिमाग की सेहत ठीक ना हो तो आपका पूरा शरीर से प्रभावित होता है। अगर आप अपने दिमाग को शार्प और हेल्दी बनाने में आपकी डाइट का बहुत अहम रोल निभाती है। अगर आप अपने बच्चे के दिमाग को भी तेज करना चाहते है तो आपको अपने बच्चों की डाइट में ये चीजें जरूर शामिल करनी चाहिए। आइए जानते है इन चीजों के बारे में विस्तार से -

1. ओट्स का करें इस्तेमाल :

आप स्वस्थ और हेल्दी रहने के लिए नाश्ते में ओट्स सेवन कर सकते है। ओट्स में कई पोषक तत्व पाए जाते जो आपके दिमाग को तेज बनाने का काम करते है। ओट्स का दरिया बनाकर बच्चों को इसी खिला सकते हैं।

2. मछली का करें सेवन :

डॉक्टर्स के मुताबिक हमारे दिमाग को सेहतमंद और हल्दी बनाए रखने के लिए आप अपनी डाइट में मच्छी का इस्तेमाल कर सकते हैं। हमारे दिमाग के स्वास्थ्य के लिए ओमेगा 3 फैटी एसिड होती है जो मछली में भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इस पोषक तत्व की छोड़ती करने के लिए आप इसे बच्चे की डाइट में आसानी से शामिल कर सकता है।

3. बादाम का करें इस्तेमाल :

बात अगर दिमाग को स्वस्थ बनाने की हो तो बादाम के इस्तेमाल को कैसे इग्नोर किया जा सकता है। आयुर्वेदिक डॉक्टर संसार दिमाग की हेल्थ को स्वस्थ रखने के लिए बादाम का सेवन बहुत फायदेमंद होता है बच्चे हो या बड़े दोनों ही भीगी हुई बादाम का इस्तेमाल कर सकते हैं।

* अंडा का करें सेवन :

हमारे शरीर को स्वस्थ रखने के साथ-साथ अंडे का इस्तेमाल हमारे दिमाग की सेहत को भी स्वस्थ रखता है। अंडर प्रोटीन से भरपूर होने के साथ-साथ इसमें पोषक तत्व पाए जाते हैं जो आपके दिमाग के सेहत के लिए बहुत आवश्यक होते हैं आप अपने बच्चों को आमलेट की जगह उबले हुए अंडे का सेवन करवाएं।

Related News