बच्चे या किसी बड़े के पेट में अगर कीड़े हैं, तो उसे अक्सर शारीरिक समस्याएं रहती हैं और वह बेहतर विकास भी नहीं कर पाता है. आमतौर पर पेट में कीड़े होने की समस्या बच्चों के साथ ही होती है। कहीं आपका बच्चा भी तो इस प्रॉब्लम को फेस नहीं कर रहा है। लेकिन कभी-कभी बड़े भी इससे जूझ रहे होते हैं. इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं, जिनमें सबसे प्रमुख साफ-सफाई का ध्यान न रखना होता है. इस लेख के माध्यम से हम आपको बताएंगे इसके लक्षण और उपचार के बारे में। आइए जानते है विस्तार से -

1.पेट में कीड़े होने पर नजर आते हैं ये लक्षण :

* जब किसी के पेट में कीड़े होते हैं, तो उसके पेट में दर्द,

* भूख न लगना,

* उल्टी आना,

* चिड़चिड़ापन या फिर यूरिन में जलन होने जैसे लक्षणों का सामना करना पड़ सकता है. ऐसे में डॉक्टर की सलाह एवं घरेलू उपचारों की मदद लें।

2. उपचार के लिए अपनाए ये आसन उपाय :

* एंटीबैक्टीरियल सोप का करें इस्तेमाल :

पेट में कीड़ों के होने की असल वजह हमारे द्वारा शरीर में जाने वाले जर्म्स होते हैं. जर्म्स को खत्म करने के लिए आप दवा खा सकते हैं, लेकिन हाथों को साफ रखने के लिए नॉर्मल हैंड वॉश की जगह एंटी बैक्टीरियल सोप का इस्तेमाल करें।

* पपीते के बीज का करें उपयोग :

कहते हैं कि हेल्थ के लिए बेहद लाभकारी माने जाने वाले पपीते के बीज भी पेट के कीड़ों को खत्म करने में सक्षम होते हैं. आपको बस इन्हें सूखाकर इनका पाउडर बनाना है और फिर गुनगुने पानी में डालकर इसे रोजाना पिएं या फिर इस प्रॉब्लम को फेस कर रहे अपने बच्चों को इसे पिलाएं।

* अंजीर का नुस्खा :

आपको थोड़े से सूखे हुए अंजीर लेने हैं और इन्हें ऑलिव ऑयल में भिगोकर रख देना है. करीब एक महीना इन्हें इसमें रहने दें और फिर रोज सुबह खाली पेट इसे बच्चों को या फिर खुद खाएं।

Related News