देखा जाता है कि अधिकतर लोग किसी ने किसी शारीरिक समस्याओं से पीड़ित रहते हैं। और कई बार समस्याएं बढ़ भी जाती है देखा जाता है कि शरीर में होने वाला एक दर्द कई व्यक्तियों को सालों तक परेशान कर सकता है। शरीर में दर्द की समस्या होने पर व्यक्ति इस समस्या की वजह से अपने काम पर ठीक तरह से ध्यान नहीं दे पाता और कई चीजों में किस्सा भी नहीं ले पाता। और भी कई तरह की समस्याएं होने लगती है। यदि आपको भी शरीर के किसी हिस्से में कई सालों पुराने दर्द की समस्या हो रही है तो आप इस लेख को जरूर पढ़ें क्योंकि इस लेख के माध्यम से हम आपको बताएंगे ऐसे थेरेपी के बारे में जिसको अपना कर आप अपने शरीर में हो रहा है सालों पुराने दर्द की समस्या से राहत आ सकते है। आइए जानते है इस थेरेपी के बारे में विस्तार से -


* जानिए क्या है ग्रीन लाइट थेरेपी :

वर्तमान समय में ग्रीन लाइट थेरेपी काफी पॉपुलर हो रही है इसके द्वारा मरीज या दर्द से परेशान व्यक्ति को ग्रीन लाइट वाले रूम में समय बिताने की सलाह दी जाती है। और इस थेरेपी सबसे खास बात यह होती है कि इस थेरेपी का कोई साइड इफेक्ट सामने नहीं आता है। 3p का एक्सपेरिमेंट लोगों पर 2 सप्ताह तक किया गया है। इस थेरेपी में लोगों को रोज 4 -4 घंटे के लिए अलग-अलग रंगो के जैसे लाल हरा और काले रंग के चश्मे पहनने के लिए दिए गए और रिसर्च में यह सामने आया कि हरे रंग के कारण लोगों में दर्द की चिंता कम होती है।


* आप भी अपनाए यह थेरेपी :

कई रिसर्च में सामने आया है कि दुनिया में ज्यादातर लोग किसी ने किसी स्वास्थ्य संबंधित समस्या के चलते दर्द और तकलीफ का सामना करते हैं इसके लिए वह मसाज या दवा और एक्यूपंचर उपाय ढूंढते हैं लेकिन यह जरूर नहीं की यह तरीके आपके लिए कारगर साबित हो। और कई बार लोगों को दवाई लेने से इनकी लत भी लग जाती है। अमेरिका की ड्यूक यूनिवर्सिटी में हुए एक रिसर्च में सामने आया है कि ग्रीन लाइट थेरेपी के जरिए दर्द की समस्या को दूर करने में मदद मिलती है।


* इस तरह काम करती है हरी रोशनी :

इस थेरेपी को लेकर हुए बच्चों में हरी रोशनी की ओर से मिलने वाले फायदे के बारे में सामने आया है। बताया गया है कि हरि रोशनी तंत्रिकाओं के जरिए हमारी आंखों से ब्रेन तक पहुंचती है इनमें से कुछ दर्द को कम करने का काम करती है। आंखों का मेलानोप्सिन एसिड जो हमारे दिमाग में दर्द पर काबू करने का सिग्नल भेजता है वह इस एक्सरसाइज में ट्रिगर हो जाता है।

Related News