बिजी लाइफ और बिगड़े हुए लाइफस्टाइल की वजह से शरीर को कई तरह के नुकसान झेलने पड़ रहे हैं. अधिकतर लोग डायबिटीज, हाई बीपी जैसी गंभीर बीमारियों से इसी कारण ग्रसित है. इनके होने के पीछे अहम कारण स्ट्रेस ( Stress ) भी माना जाता है. मानसिक तनाव को कम करने के लिए लोग कई तरीके या ट्रिक्स आजमाते हैं. इन्हीं में से एक है मेडिटेशन, ( Meditation ) जिसका इतिहास बहुत पुराना है। इसका कोई सटीक तरीका नहीं है और इसी कारण लोग अपने-अपने तरीकों से मेडिटेशन करते हैं। इसे दिल से लेकर दिमाग तक के लिए लाभकारी माना जाता है. लोगों को मूड खराब हो, तो वे किसी भी तरह से मेडिटेशन करके उसे सुधार सकते हैं, वहीं डिप्रेशन का शिकार बन चुके लोगों के लिए ये रामबाण की भूमिका निभाता है। इस लेख एक माध्यम से आपको बताएंगे ऐसे कुछ टिप्स के बारे में जिन्हें अपनाने से आपको मेडिटेशन करने में आलस नही आयेंगे। आइए जानते हैं इन टिप्स के बारे में -

* कम्फर्ट ढूढें :

मेडिटेशन करने की कोई स्पेशल टेक्निक नहीं है. आप इसे किसी भी तरह से कर सकते हैं. अगर आप इसे रूटीन का हिस्सा बनाना चाहते हैं, लेकिन आलस आपको ऐसा करने से रोक रहा है, तो इस कंडीशन में अपना कम्फर्ट जोन ढूढें. उन चीजों को तलाशें, जो आपके दिमाग को शांत करती हो. आप वो चीज करें जिसमें आप कम्फर्टेबल हैं और फिर उसी का अभ्यास करें।

* सही-गलत में न पड़ें :

कई बार लोगों हेल्दी तरीके आजमाने से इसलिए भी परहेज करते हैं, क्योंकि वे इसमें सही-गलत तलाशने लगते हैं. आप इस चक्कर में न पड़ें और जो आप मेडिटेशन में करना चाहते हैं वह जरूर करें।

* कोई फिक्स जगह की न लें टेंशन :

लोगों को लगता है कि योग की तरह मेडिटेशन के लिए भी फिक्स जगह की जरूरत होती है, जबकि ऐसा कुछ नहीं है. आप किसी जगह पर इस हेल्थ टिप को फॉलो कर सकते हैं. आप छत पर जाकर आसमान को देखकर भी मेडिटेशन कर सकते हैं. एक्सपर्ट्स के मुताबिक मेडिटेशन में जरूरी है कि आप खुद को टाइम दें, न कि इसके लिए प्रॉपर तैयारियां करें।

* टहल लें :

आप चाहे तो 10 मिनट टहलकर भी मेडिटेशन कर सकते हैं और इस दौरान आपको बस अपने बारे में सोचना है. घर-परिवार की टेंशन को साइड रखकर बस इस दौरान अपने बारे में सोचें. ऐसा करके आप अपने मन को शांत कर पाएंगे और फिर काम में ध्यान लगा पाएंगे।

Related News